nayaindia India and Australia भारत-ऑस्ट्रेलिया में टू प्लस टू वार्ता होगी

भारत-ऑस्ट्रेलिया में टू प्लस टू वार्ता होगी

नई दिल्ली। भारत और अमेरिका के बाद अब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टू प्लस टू वार्ता होगी। सोमवार यानी 20 नवंबर को भारत के रक्षा और विदेश मंत्रियों की वार्ता ऑस्ट्रेलिया के रक्षा व विदेश मंत्रियों के साथ होगी। पिछले दिनों अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत के दौरे पर थे। अब ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री व रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस और विदेश मंत्री पेनी वोंग भारत के दौरे पर हैं, जिनके साथ भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर वार्ता करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ मंत्रिस्तरीय वार्ता के लिए 19 और 20 नवंबर को दो दिन के भारत के दौरे पर हैं। पहले दिन उन्होंने अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए विश्व कप क्रिकेट का फाइनल मुकाबला देखा। इसके अगले दिन यानी सोमवार को मार्लेस और राजनाथ सिंह के बीच रक्षा सहयोग पर एक दोपक्षीय बैठक होगी। उसके बाद टू प्लस टू की बैठक होगी। राजनाथ सिंह और एस जयशंकर रिचर्ड मार्लेस और पेनी वोंग के साथ टू प्लस टू की वार्ता करेंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टू प्लस टू वार्ता की शुरुआत सितंबर 2021 में नई दिल्ली में हुई थी। इसके तहत भारत और ऑस्ट्रेलिया एक व्यापक रणनीतिक साझेदारी का अनुसरण कर रहे हैं और मार्लेस की यात्रा से दोपक्षीय रक्षा सहयोग को और गति मिलने की उम्मीद है। टू प्लस टू वार्ता के दौरान दोनों देशों के आपसी हित के व्यापक मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है। गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों क्वाड के सदस्य हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें