nayaindia Wholesale Inflation थोक महंगाई दर में बढ़ोतरी
Trending

थोक महंगाई दर में बढ़ोतरी

ByNI Desk,
Share
Retail Inflation
Retail Inflation

नई दिल्ली। खुदरा महंगाई दर में कमी आने का आंकड़ा जारी होने के एक दिन बाद ही थोक महंगाई का आंकड़ा जारी हुआ। इसके मुताबिक अप्रैल महीने में थोक महंगाई दर बढ़कर 1.26 फीसदी हो गई है। यह महंगाई का 13 महीने का उच्चतम स्तर है। इससे पहले मार्च 2023 में थोक महंगाई दर 1.34 फीसदी रही थी। बताया जा रहा है कि खाने पीने की चीजों की कीमत बढ़ने से महंगाई बढ़ी है।

गौरतलब है कि एक महीने पहले मार्च 2024 में थोक महंगाई दर 0.53 फीसदी थी, जो अप्रैल में बढ़ कर 1.26 फीसदी हो गई। इस साल फरवरी में थोक महंगाई 0.20 और जनवरी में 0.27 फीसदी रही थी। बहरहाल, खाने पीने की चीजों की महंगाई दर मार्च के मुकाबले 4.65 फीसदी से बढ़ कर अप्रैल में 5.52 फीसदी हो गई। इसी तरह रोजाना की जरूरत वाले सामानों की महंगाई दर 4.51 से बढ़ कर 5.01 फीसदी हो गई है।

इससे पहले जारी आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल में खुदरा महंगाई दर 11 महीने में सबसे कम रही। अप्रैल में यह घट कर 4.83% पर आ गई है। हालांकि अप्रैल में खाने पीने की चीजें महंगी हुई हैं। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय यानी एनएसओ ने सोमवार को खुदरा महंगाई के आंकड़े जारी किए और मंगलवार को थोक महंगाई के आंकड़े जारी हुए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें