nayaindia delhi liquor scam आप को आरोपी बनाएगी ईडी
Trending

आप को आरोपी बनाएगी ईडी

ByNI Desk,
Share
Aap Delhi seats
Aap Delhi seats

नई दिल्ली। दिल्ली की शराब नीति में हुए कथित घोटाले से जुड़े धन शोधन के मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ साथ उनकी आम आदमी पार्टी की भी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने साफ कर दिया है कि वह इस मामले में पार्टी को भी आरोपी बनाएगी। ईडी के वकील ने मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट में जस्टिस स्वर्णकांता शर्मा की बेंच के सामने सुनवाई के दौरान कहा कि इस मामले के अगले आरोपपत्र में आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाया जाएगा।

गौरतलब है कि केंद्रीय एजेंसियों ने आरोप लगाया है कि शराब नीति में रिश्वत के तौर पर लिया गया पैसा गोवा के चुनाव में इस्तेमाल किया गया। तभी अदालत ने एक बार सवालिया लहजे में कहा था कि चुनाव में रिश्वत का पैसा इस्तेमाल हुआ है तो क्या एजेंसी पार्टी को भी आरोपी बना सकती है? उसके बाद से ही इस बात की आशंका जताई जा रही थी कि केंद्रीय जांच एजेंसी आम आदमी पार्टी को भी आरोपी बना सकती है।

बहरहाल, मंगलवार, 14 मई को दिल्ली हाई कोर्ट में जेल में बंद पूर्व उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई हुई। इस दौरान ईडी ने केजरीवाल की पार्टी को आरोपी बनाने की बात कही। ईडी ने धन शोधन के मामले में मनीष सिसोदिया की जमानत का भी विरोध किया। इससे पहले सिसोदिया के वकील ने कहा कि ईडी और सीबीआई सिर्फ लोगों को गिरफ्तार कर रही है। सुनवाई के दौरान उनसे कोई सवाल नहीं होते।

सिसोदिया के मामले में आठ मई को हुई पिछली सुनवाई में ईडी और सीबीआई के वकीलों ने जस्टिस स्वर्णकांता शर्मा से कहा था कि उन्हें जवाब दाखिल करने के लिए एक हफ्ते का समय चाहिए। इससे पहले तीन मई की हाई कोर्ट ने दोनों एजेंसियों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा था। साथ ही सिसोदिया को बीमार पत्नी सीमा से हफ्ते में एक बार मिलने की इजाजत भी दी थी। गौरतलब है कि सिसोदिया को 26 फरवरी 2023 को सीबीआई ने करीब आठ घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया था।

इसके बाद तिहाड़ जेल में ही ईडी ने उन्हें धन शोधन के मामले में गिरफ्तार किया था। वे करीब सवा साल से तिहाड़ जेल में हैं। इस बीच दिल्ली की विशेष अदालत ने मनीष सिसोदिया की न्यायिक हिरासत 21 मई तक के लिए बढ़ा दी है। सिसोदिया ने गिरफ्तारी के बाद पहली बार 28 अप्रैल 2023 को जमानत की याचिका दायर की थी, जो खारिज हो गई थी। उसके बाद से अलग अलग अदालतों में सिसोदिया की जमानत याचिका कई बार खारिज हो चुकी है। हालांकि धन शोधन के मामले में गिरफ्तार हुए संजय सिंह को जमानत मिल गई है और अरविंद केजरीवाल भी चुनाव प्रचार के लिए अंतरिम जमानत पर बाहर हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें