nayaindia Famous Sculptor Uttam R Pacharne Passes Away प्रसिद्ध मूर्तिकार उत्तम आर पाचर्णे का निधन
Cities

प्रसिद्ध मूर्तिकार उत्तम आर पाचर्णे का निधन

ByNI Desk,
Share

Uttam R Pacharne :- प्रसिद्ध मूर्तिकार और ललित कला अकादमी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. उत्तम आर. पाचर्णे का मंगलवार तड़के मुंबई के एक अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया है। वह बीमार चल रहे थे। उनके निधन की खबर उनके परिवार के दोस्त ने दी। उनके दोस्त और आर्टिस्ट प्रकाश भिसे ने कहा, ”डॉ. उत्तम आर. पाचर्णे 67 साल के थे। उन्होंने गोरेगांव पश्चिम के एक निजी अस्पताल में अंतिम सांस ली, जहां उन्हें ब्रेन हैमरेज होने के चलते पिछले शुक्रवार को भर्ती कराया गया था। डॉ. उत्तम आर. पाचर्णे के परिवार में उनकी पत्नी, बेटा सुबोध (वास्तुकार) और बेटी सुरुचि (यूनाइटेड किंगडम में एक शोध वैज्ञानिक) हैं। भिसे ने कहा कि पाचर्णे के पार्थिव शरीर को जनता के दर्शन के लिए मलाड पूर्व के रहेजा कॉम्प्लेक्स में उनके घर पर रखा गया और बाद में अंतिम संस्कार के लिए ले जाया गया।

2 जून 1956 को अहमदनगर के चखलेवाड़ी गांव में जन्मे डॉ. उत्तम आर. पाचर्णे ने 1976 में पुणे के अभिनव कला महाविद्यालय में आर्ट टीचर कोर्स डिप्लोमा में टॉप किया और फिर मुंबई के प्रतिष्ठित सर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट से मूर्तिकला और मॉडलिंग में अपना कोर्स किया। 1978 से उन्होंने देश और यहां तक कि विदेशों में भी कुछ टॉप गैलरियों में अपनी मूर्तियों और कृतियों की कई कला प्रदर्शनियों में भाग लिया। उन्होंने चार दशकों से अधिक के अपने करियर के दौरान राष्ट्रीय ललित कला अकादमी पुरस्कार और महाराष्ट्र गौरव पुरस्कार, दिवंगत प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की स्मृति में जूनियर राष्ट्रीय पुरस्कार, पदक, सम्मान और अन्य प्रशंसाएं हासिल की।

उन्हें तीन साल के कार्यकाल के लिए ललित कला अकादमी (2018) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, वह बॉम्बे आर्ट सोसाइटी और अन्य निकायों के अध्यक्ष थे। डॉ. पाचर्णे की बड़ी और छोटी मूर्तियां भारत और विदेशों में विभिन्न स्थानों को सुशोभित करती हैं, जिनमें झांसी में व्हाइट टाइगर रेजिमेंट (1980), स्वामी विवेकानन्द प्रतिमा, मुंबई (1981), स्टैंडिंग बुद्धा और डॉ. बी. आर. अम्बेडकर की प्रतिमा, धुले में (2002), दक्षिण मुंबई में राजर्षि शाहू महाराज की प्रतिमा, (2003), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में स्वातंत्र्य ज्योत (2004), औरंगाबाद में स्वतंत्रता सेनानी गोविंदभाई श्रॉफ (2007) शामिल हैं। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें