nayaindia Very Concerned About Infectious Diseases In Gaza Tedros गाजा में संक्रामक रोगों को लेकर बहुत चिंतित हूं: टेड्रोस
News

गाजा में संक्रामक रोगों को लेकर बहुत चिंतित हूं: टेड्रोस

ByNI Desk,
Share

Tedros Adhanom Ghebreyesus :- विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनोम घेब्रेयेसस ने कहा है कि वह गाजा पट्टी में संक्रामक रोगों के बढ़ते खतरे को लेकर ‘बहुत चिंतित’ हैं। टेड्रोस ने एक्स पर कहा गाजा के दक्षिण में लोग बड़े पैमाने पर विस्थापित हो रहे हैं, कुछ परिवारों को कई बार स्थानांतरित होने के लिए मजबूर होना पड़ा और कई लोगों को भीड़भाड़ वाली स्वास्थ्य सुविधाओं में शरण लेनी पड़ी, मैं और मेरे डब्ल्यूएचओ सहयोगी संक्रामक रोगों के बढ़ते खतरे को लेकर बहुत चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि अक्टूबर के मध्य से लेकर दिसंबर के मध्य तक आश्रय स्थलों में रहने वाले लोगों का बीमार पड़ना जारी है। गाजा में भयावह स्वास्थ्य स्थिति का विवरण देते हुए डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने लिखा कि करीब 180,000 लोग ऊपरी श्वसन संक्रमण से पीड़ित हैं।

टेड्रोस ने कहा डायरिया के कम से कम 136,400 मामले हैं, इनमें से आधे 5 साल से कम उम्र के बच्चों में हैं, जूं और खुजली के 55,400 मामले, चिकनपॉक्स के 5,330 मामले, त्वचा पर चकत्ते के 42,700 मामले, जिनमें इम्पेटिगो के 4,722 मामले, पीलिया सिंड्रोम के 4,683 मामले और मेनिनजाइटिस के 126 मामले शामिल हैं। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ और साझेदार स्वास्थ्य अधिकारियों को रोग की निगरानी और नियंत्रण बढ़ाने के लिए दवाओं और परीक्षण किटों की शीघ्र पहचान के लिए सहायता प्रदान करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा, “हम हेपेटाइटिस जैसी संक्रामक बीमारियों को रोकने के लिए काम कर रहे हैं और सुरक्षित पानी, भोजन, स्वच्छता और स्वच्छता सेवाओं तक पहुंच में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें