nayaindia UAE में कुदरत का कहर! एक दिन में हुई पूरे साल की बारिश
World

UAE में कुदरत का कहर! एक दिन में हुई पूरे साल की बारिश, बाढ़ में डूबा दुबई

ByNI Desk,
Share
UAE
Image Credit: The Seattle Times

संयुक्त अरब अमीरात (UAE ) में मंगलवार को हुई मूसलाधार बारिश ने दुबई के रेगिस्तान को पानी से लबालब कर दिया है। यहां दुबई (Dubai) में एक ही दिन में सालभर के बराबर बारिश हुई, इसके कारण पूरे शहर में भारी बाढ़ आ गई, जिससे सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं, जिससे यातायात पूरी तरह ठप हो गया है। और घरों में पानी भर गया। इस मूसलाधार बारिश के कारण दुबई (Dubai) एयरपोर्ट का रनवे तक डूब गया, जिससे यह समुद्र जैसा दिखने लगा। इस कारण एयरपोर्ट पर लगभग आधे घंटे तक उड़ानों को रोकना पड़ा।

दुबई एयरपोर्ट (Dubai Airport) पर मंगलवार को महज 12 घंटों के अंदर लगभग 100 मिलीमीटर और 24 घंटों में कुल 160 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। इससे पहले सोमवार को दुबई की पुलिस ने खराब मौसम को लेकर पब्लिक सेफ्टी एडवाइजरी भी जारी की थी, लोगों को खराब मौसम को लेकर सचेत किया गया था। यूएई के मौसम विभाग की तरफ से अबू धाबी समेत कई बड़े शहरों में अगले 24 घंटे के लिए भारी बारिश और ओला वृष्टि की चेतावनी (warning) जारी की है।

यूएई के नेशनल मेट्रोलॉजिकल विभाग (NCM) ने कहा है कि मंगलवार दोपहर से बुधवार सुबह तक खराब मौसम की एक और लहर पश्चिमी क्षेत्रों से शुरू हो सकती है। यह लहर अरब अमीरात समेत आसपास के कई देशों में फैल सकती है। नेशनल इमरजेंसी प्रबंधन समित ने बताया कि 14 अप्रैल से 15 अप्रैल के बीच आई बाढ़ से ओमान के विभिन्न इलाकों में कम से कम 17 लोगों की जान जा चुकी है। इस दौरान देश के कई इलाकों में तेज बारिश हुई है, बुधवार तक मौसम खराब रहने के आसार है। पिछले साल नवंबर में भी दुबई का मौसम काफी खराब हो गया था, तूफानी हवाओं के साथ बारिश से शहर के हालात खराब हो गए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें