nayaindia Sharmistha Mukherjee शर्मिष्ठा मुखर्जी अब क्या करेंगी?
Politics

शर्मिष्ठा मुखर्जी अब क्या करेंगी?

ByNI Political,
Share

कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे पूर्व राष्ट्रपति दिवंगत प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी अब क्या करेंगी? क्या उन्होंने अपना राजनीतिक करियर खत्म कर लिया या भारतीय जनता पार्टी में जाने की तैयारी कर रही हैं? क्या वे तृणमूल कांग्रेस में भी जा सकती हैं? असल में उन्होंने अपने पिता को लेकर संस्मरणों की एक किताब लिखी है। यह किताब एक तरह से कांग्रेस और उसमें भी खास तौर से राहुल गांधी के बारे में भाजपा द्वारा बनवाई गई धारण को पुष्ट करने के लिए लिखी गई है। कांग्रेस से अलग होते हुए गुलाम नबी आजाद ने जो बातें मुहंजबानी कही थीं शर्मिष्ठा मुखर्जी ने उन बातों को किताब में लिख कर कहा है। उन्होंने अपने पिता के हवाले राहुल को बचकाना और कम समझ वाला नेता साबित करने की कोशिश की है।

अगर शर्मिष्ठा की बात पर यकीन करें तो उनके पिता इस आधार पर राहुल गांधी की पीएम दावेदारी को खारिज कर रहे थे कि राहुल को पीएम और एएम का फर्क नहीं पता! हालांकि मुलाकात के लिए समय तय करने में होने वाली यह सबसे कॉमन गलती है। अगर राहुल को उनके कार्यालय ने यह बता दिया कि तत्कालीन राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से मुलाकात का समय सुबह में है, जबकि असल में उन्होंने शाम का समय दिया था तो इसमें राहुल की या उनके कार्यालय की भी कोई ऐसी गलती नहीं है कि इसका जिक्र किताब में किया जाए।

किताब में जिक्र तो प्रणब मुखर्जी की गलतियो का होना चाहिए। उन्होंने वित्त मंत्री रहते रेट्रोस्पेक्टिव टैक्स लगाया था। वे रामदेव से मिलने कई मंत्रियों को लेकर हवाईअड्डा पहुंच गए थे। दशकों तक उनकी पीएस रहीं सूचना सेवा की महिला अधिकारी और देश के सबसे बड़े कारोबारी समूह के साथ संबंधों को लेकर लिखा जाना चाहिए था। लेकिन शर्मिष्ठा लिख रही हैं कि दागी नेताओं को बचाने वाले अध्यादेश को लेकर उनके पिता राहुल से नाराज थे। कांग्रेस की टिकट पर दिल्ली में विधानसभा का चुनाव लड़ चुकीं शर्मिष्ठा ने जितनी आत्मीयता से अपने पिता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबंधों के बारे में लिखा है उससे उनकी आगे की राजनीति का संकेत मिलता है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें