nayaindia IND vs ENG: हैदराबाद टेस्ट के पहले दिन भारतीय स्पिनर्स ने तोड़ी इंग्लैंड...
खेल समाचार

IND vs ENG: हैदराबाद टेस्ट के पहले दिन भारतीय स्पिनर्स ने तोड़ी इंग्लैंड की कमर

ByNaya India,
Share
Team india

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज़ का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जा रहा है। पिछले दो साल से टेस्ट में अटैकिंग क्रिकेट खेलने वाली इंग्लैंड टीम की टीम इंडिया (Team India) के स्पिनर्स ने कमर तोड़ दी। भारतीय गेंदबाज़ों ने पहले टेस्ट मैच के पहले ही दिन इंग्लैंड टीम (England Team) को 246 रनों पर ढेर कर दिया।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी इंग्लैंड टीम (England Team) की शुरुआत बेहद शानदार रही थी। जैक क्रॉली और बेन डकेट ने टीम को एक अच्छी शुरुआत दी थीं। दोनों ही बल्लेबाज टीम इंडिया के तेज़ गेंदबाज़ों के खिलाफ आसानी से रन बटोर रहे थे। लेकिन जैसे ही स्पिनर्स (Spinners) आए इंग्लैंड की हवा निकल गई। इंग्लैंड ने 55 रनों पर पहला विकेट गंवाया और फिर लगातार विकेट गिरते चले गए।

टीम इंडिया (Team India) के लिए रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा सबसे सफल गेंदबाज़ रहे। इन दोनों ने ही तीन-तीन इंग्लिश बल्लेबाज़ों को अपना शिकार बनाया। वहीं तीसरे स्पिनर अक्षर पटेल भी पीछे नहीं रहे, जिन्होंने 2 विकेट झटके। इसके अलावा बाकी दो विकेट जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के हाथ लगे। 39 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 35 रन बनाने वाले बेन डकेट को अश्विन ने पवेलियन की राह दिखाई। फिर बैटिंग के लिए उतरे ओली पोप भी ज़्यादा देर क्रीज़ पर नहीं टिक सके। भारतीय स्पिनर्स (Spinners) के सामने वो भी बेबस दिखे और 11 गेंदों में सिर्फ 01 रन बनाकर चलते बने।

इंग्लैंड (England) को 55 रन पहला झटका लगा, फिर 58 पर दूसरा और 60 रन पर तीसरा विकेट गिरा, तीसरा विकेट जैक क्रॉली के रूप में गिरा, जो 40 गेंदों में 3 चौकों की मदद से 20 रन बनाकर आउट हो गए। फिर सीनियर बेस्टमैन जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने टीम को संभाला, लेकिन दोनों ही ज्यादा देर क्रीज़ पर खड़े नहीं रह सके। 121 रनों के स्कोर पर बेयरस्टो 5 चौकों की मदद से 37 रन बनाकर चलते बने। फिर कुछ ही देर में जो रूट भी पवेलियन लौट गए। रूट ने 60 गेंदों में 1 चौके की मदद से 29 रन बनाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 105 गेंदों में 61 रनों की साझेदारी की।

इंग्लैंड (England) ने रूट के रूप में पांचवां विकेट 125 रनों के स्कोर पर गंवाया। फिर बेन फोक्स (04) के रूप में 137 रनों के स्कोर पर इंग्लैंड (England) को छठा झटका लगा। इसके बाद रेहान अहमद 13 रन बनाकर, टॉम हार्टले 23 रन बनाकर और मार्क वुड 11 रन बनाकर आउट हुए। यहां तक इंग्लिश टीम ने कुल 9 विकेट गंवा दिए। फिर अच्छी पारी खेल रहे कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के रूप में इंग्लैंड (England) को 10वां और आखिरी झटका लगा। स्टोक्स ने 88 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 70 रन बनाए, जो इंग्लैंड (England) पारी में सबसे बड़ा निजी स्कोर रहा।

आपको बता दें पहले दिन का खेल खत्म हो गया है। टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 119 रन बना लिए हैं। बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल 70 गेंद में 76 रन बनाकर नाबाद रहे। गिल 14 रन बनाकर नाबाद पवेलियन वापस लौटे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें