nayaindia India vs England: पहले टेस्ट की चुनौती, जानिए टीम इंडिया का रिकॉर्ड और..
खेल समाचार

India vs England: पहले टेस्ट की चुनौती, जानिए टीम इंडिया का रिकॉर्ड और पिच स्थिति

ByNI Sports Desk,
Share
Team india1

India vs England: भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है सीरीज का पहला टेस्ट मैच 25 जनवरी से हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा। एक तरफ इंग्लैंड की चुनौती होगी भारतीय स्पिन अटैक तो वहीं, भारत के लिए भी इंग्लैंड का ‘बैजबॉल’ क्रिकेट खेलना एक बड़ी चुनौती पेश करने वाला है। अब देखने वाली बात ये है कि हैदराबाद में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड (Test Record) कैसा रहा है। और यहां कि पिच कैसी है।

दोनों टीमें हैदराबाद में पहली बार कोई टेस्ट मैच (Test Match) खेलने उतरेंगी। भारत का इंग्लैंड (England) से इस मैदान पर टेस्ट फॉर्मेट में आज तक सामना नहीं हुआ है। ऐसे में मुकाबला रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। वहीं, टीम इंडिया ने इस मैदान पर अब तक 5 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें से 4 में भारत ने जीत दर्ज की है। एक भी मैच टीम इंडिया (Team India) इस मैदान पर हारी नहीं है। आखिरी मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में हुआ था, जिसमें टीम इंडिया ने 10 विकेट से जीत दर्ज की थी। इस मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे घातक टीमों को भारत मात देने में सफल रहा है।

इस मैदान पर है हाई स्कोर 687 रन है, जो भारत ने ही 2017 में बांग्लादेश के खिलाफ 6 विकेट के नुकसान पर बनाया था। बात करे सबसे कम स्कोर की तो वो है 127 रन, जो वेस्टइंडीज ने 2018 में बनाया था। टीम इंडिया (Team India) का इस मैदान पर सबसे कम स्कोर 367 रन है। इन आकड़ों से तो साफ नजर आ रहा हैं कि टीम इंडिया (Team India) को इस मैदान पर हराना इंग्लैंड (England) के लिए चुनौतीपूर्ण रहने वाला है।

मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया (Team India) के हेड कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने पिच को लेकर बयान दिया है। उन्होंने कहा, ‘पिच के बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है। जब मैच शुरू होगा हम तब इसके बारे में पता करेंगे। मैंने जो देखा है उसमें यह पिच अच्छी दिख रही है। हालांकि, पिच से स्पिनरों को टर्न मिलेगा। कितनी जल्दी इस बारे में मैं अभी कुछ नहीं कह सकता हूं। खेल जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा निश्चित रूप से गेंद को अधिक टर्न मिलेगा। बता दें कि इस पिच पर स्पिनर्स को अच्छी खासी मदद मिलती है। वहीं, बल्लेबाजों के लिए भी पिच बेहतरीन है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें