nayaindia अब भी RCB प्लेऑफ के लिए कर सकती है क्वालिफाई? जानें क्या है गणित
खेल समाचार

IPL 2024: अब भी आरसीबी प्लेऑफ के लिए कर सकती है क्वालिफाई? जानें क्या है गणित

ByNI Sports Desk,
Share
RCB
Image Credit: IPL

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए अब तक आईपीएल 2024 का सीज़न बेहद खराब रहा है। आरसीबी टीम 8 में से 7 मैच हार चुकी है। 7 मैच हारने के बाद फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी वाली बेंगलुरु की टीम पॉइंट्स टेबल में 10वें पायादन पर मौजूद है। अब सवाल ये बन रहा है कि क्या यहां से आरसीबी प्लेऑफ के लिए क्वलिफाई कर सकती है? तो आइए जानते हैं क्या कहता गणित।

आपको बता दें कि आईपीएल 2024 में बेंगलुरु (RCB) ने अब तक 8 मैच खेल लिए हैं, जिसमें उन्हें सिर्फ एक में ही जीत नसीब हुई है। इस एक जीत के साथ आरसीबी पॉइंट्स टेबल में 2 पॉइंट्स और -1.046 के नेट रनरेट के साथ 10वें पायदान पर मौजूद है। ऐसे में टीम के लिए 10वें पायदान से सीधा टॉप 4 में पहुंचना आसान नहीं होगा। तो क्या वाकई आरसीबी अब भी क्वालिफाई कर सकती है? आइए समझते हैं।

सबसे पहली बात तो यह है कि अब क्वालिफाई करना बेंगलुरु (RCB) के हाथ से जा चुका है। अब उन्हें दूसरी टीमों के रिजल्ट पर निर्भर होना पड़ेगा। अभी आरसीबी को सीज़न में 6 मैच और खेलने हैं। अगर टीम सभी मैच जीत लेती हैं, तो उनके पास कुल 14 पॉइंट्स होंगे। प्लेऑफ में क्वालिफाई करने के लिए किसी भी टीम को कम से कम 16 पॉइंट्स की दरकार होती है। पिछले सीज़न यानी 2023 के आईपीएल में आरसीबी ने 14 पॉइंट्स हासिल किए थे, लेकिन टीम क्वालिफाई नहीं कर सकी थी।

अब ऐसे में बेंगलुरु (RCB) को क्वालिफाई करने के लिए सबसे पहले तो बाकी के सभी मैच जीतने होंगे। अगर टीम बाकी बचे मुकाबलों में से एक भी हार जाती है, तो उनके लिए क्वालिफाई करना नामुमकिन हो जाएगा। सभी मैच जीतने के बाद टीम को ऐसी उम्मीद करनी होगी कि बाकी टीमों के रिजल्ट उनके पक्ष में आएं, जिससे वह 14 प्वाइंट्स के साथ टॉप-4 में जगह बना सकें। अब देखना दिलचस्प होगा कि क्वालिफिकेशन की रेस में बेंगलुरु कहां तक पहुंच पाती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें