nayaindia IPL 2024: इस फॉर्मूले से मिलेगा RCB को प्लेऑफ का टिकट?
खेल समाचार

IPL 2024: इस फॉर्मूले से मिलेगा RCB को प्लेऑफ का टिकट?

ByNI Sports Desk,
Share
RCB
Image Credit: IPL

सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात टाइटंस का आईपीएल मुकाबला कल एक भी गेंद फेंके बिना बारिश की भेंट चढ़ गया। इसी के साथ हैदराबाद (SRH) ने आईपीएल 2024 के प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की कर ली है। लगातार हो रही बारिश के कारण टॉस भी नहीं हो पाया। मैच शुरू होने का निर्धारित समय 7 बजकर 30 मिनट था, लेकिन अंपायरों ने काफी देर तक बारिश रुकने का इन्तजार भी किया, लेकिन अंत में रात 10 बजे मैच रद्द करने का फैसला किया।

गुजरात टाइटंस का यह लगातार दूसरा मैच है जो बारिश की भेंट चढ़ा। इससे पहले 13 मई को अहमदाबाद में केकेआर के खिलाफ भी टीम का मैच बारिश के कारण रद्द हुआ था। मैच रद्द होने से हैदराबाद और गुजरात दोनों को एक-एक अंक मिला। हैदराबाद के 13 मैच में 15 अंक हो गए हैं और टीम अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। अब बाकी टीमों में सिर्फ चेन्नई ही 15 या इससे अधिक अंक जुटा सकती हैं जिससे हैदराबाद की प्ले ऑफ में जगह पक्की हो गई है।

कोलकाता और राजस्थान रॉयल्स (KKR and RR) अंक तालिका में अभी पहले और दूसरे स्थान पर हैं और पहले ही प्लेऑफ में अपनी जगह बना चुके हैं। कोलकाता के 19 जबकि राजस्थान के 16 अंक हैं। प्लेऑफ के अंतिम स्थान के लिए अब भी चार टीमों में रेस लगी हुई है – चेन्नई सुपरकिंग्स (14), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (12), दिल्ली कैपिटल्स (14) और लखनऊ सुपर जायंट्स (12) हैं।

अब बात करें प्लेऑफ के अंतिम स्थान की तो रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू (RCB) की टीम यदि सुपरकिंग्स को कम से कम 18 रन या 11 गेंद शेष रहते हरा देती है तो वे नेट रन रेट के आधार पर चौथा स्थान हासिल कर लेगी, क्योंकि उनके दिल्ली, चेन्नई और लखनऊ के समान 14 अंक होंगे लेकिन नेट रन रेट बेहतर होगा।

अगर लखनऊ सुपर जायंट्स आज मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत जाती है तो उनके 14 अंक हो जाएंगे और उसकी उम्मीद जीवंत रहेगी। लेकिन अगर चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की टीम को हरा देती है या फिर बारिश की वजह से शनिवार को मैच रद्द हो जाता है तो चेन्नई सुपरकिंग्स प्लेऑफ में अपनी जगह बनने में कामयाब हो जाएगी।

यह भी पढ़ें :- T20 World Cup में पाकिस्तान के छक्के छुड़ाएगा ये भारतीय बल्लेबाज

यह भी पढ़ें :- संन्यास के सवाल पर विराट कोहली ने खोला मुँह, कहा कि…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें