nayaindia T20 World Cup के लिए क्या है टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी, जानिए
खेल समाचार

T20 World Cup के लिए क्या है टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी, जानिए

ByNI Sports Desk,
Share
Team India
Image Credit: sports

अजीत अगरकर की अगुवाई वाली बीसीसीआई सेलेक्शन कमिटी ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया। रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया यह टूर्नामेंट खेलेगी। टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं। और कुछ नए खिलाड़ियों को भी जगह मिली है, जिनका हालिया प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। रोहित शर्मा के सामने कई बड़ी चुनौतियां रहने वाली हैं। रोहित को अमेरिका और वेस्टइंडीज की धरती पर खेले जाने वाले टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में चुनौतियों से पार पाना आसान नहीं होगा। इसके साथ ही कुछ खिलाड़ियों के चयन पर भी सवाल उठे हैं। ऐसे में आइए जानते हैं क्या है टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी।

टीम इंडिया की ताकत
तेज गेंदबाजी में टीम इंडिया (Team India) के पास जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) हैं जो मौजूद समय में बेहद ही घातक फॉर्म में हैं और सबसे सफल तेज गेंदबाज भी हैं। इनके अलावा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी की वापसी हुई है जो क्रिकेट की सबसे घातक स्पिन जोड़ी में से एक है। टी20 फॉर्मेट के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) चोट से उबरकर वापसी कर चुके हैं। सूर्या एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो अकेले दम पर मैच का रुख पलट देते हैं। बेहतर स्ट्राइक रेट के साथ विराट कोहली (Virat Kohli) भी शानदार फॉर्म में हैं। कोहली (Virat Kohli) ने मौजूदा आईपीएल में अपने 500 रन पूरे कर लिए हैं। कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) खुद एक विस्फोटक बल्लेबाज हैं। अगर उनका बल्ला चला तो दुनिया का बड़े से बड़ा गेंदबाज उनके आगे घुटने टेकता नजर आता है।

टीम इंडिया की कमजोरी
ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों की तरह टीम इंडिया (Team India) के पास ऑलराउंडर्स और एक्स-फैक्टर खिलाड़ियों की कमी है। भारत के पास हार्दिक पांड्या के रूप सिर्फ एकमात्र तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर है, जो मौजूदा समय में बेहद खराब फॉर्म में हैं। आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए वह अभी तक पूरी तरह फ्लॉप रहे हैं। टीम में बुमराह को छोड़ दें तो मोहम्मद सिराज सटीक गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं। वह आईपीएल 2024 में विकेट लेने में सफल नहीं हो सके हैं और जमकर रन भी लुटा रहे हैं। यही हाल अर्शदीप सिंह का भी है। चोटिल मोहम्मद शमी की कमी टीम इंडिया को काफी खलेगी, जिन्होंने 2023 ODI वर्ल्ड कप में कमाल की गेंदबाजी कर टीम को फाइनल तक का सफर तय कराने में अहम भूमिका निभाई थी।

टीम इंडिया के पास सुनहरा मौका
पिछले साल नवंबर में अपनी ही मेजबानी में खेलते हुए टीम इंडिया (Team India) ने वनडे वर्ल्ड कप गंवा दिया था। इस टूर्नामेंट के फाइनल तक भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा, लेकिन खिताबी मैच में रोहित शर्मा की टीम को ऑस्ट्रेलिया ने हरा दिया था। अब भारत के पास अपना दूसरा टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) जीतने का मौका है। 2007 में धोनी की कप्तानी में भारत ने पहला टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) अपने नाम किया था। 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में यह टूर्नामेंट खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें :- T20 World Cup 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, KL Rahul समेत इन 7 खिलाड़ियों की हुई छुट्टी

यह भी पढ़ें :- स्लो ओवर रेट के चलते हार्दिक पांड्या पर लगा 24 लाख का जुर्माना

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें