nayaindia Yuvraj Singh युवराज सिंह ने बताया कोहली की सफलता का राज
खेल समाचार

युवराज सिंह ने बताया कोहली की सफलता का राज

ByNI Sports Desk,
Share
Yuvraj Singh Told Secret Of Kohli Success

नई दिल्ली। भारत के पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने इस बात पर अपनी राय रखी कि कैसे विराट कोहली (Virat Kohli) इस पीढ़ी के महानतम बल्लेबाजों में से एक बने। टी20 में उनके स्ट्राइक रेट को लेकर आलोचना 2024 टी20 विश्व कप से पहले बातचीत का केंद्र बिंदु बनने के बाद वह अपने पूर्व साथी की मदद के लिए आगे आए हैं। कई रिपोर्टों में यह भी अनुमान लगाया गया कि कोहली को टूर्नामेंट के लिए टीम से बाहर रखा जा सकता है। युवराज ने आईसीसी से कहा मुझे लगता है कि वह अपने खेल को अच्छी तरह से समझते हैं। वह जानते हैं कि अगर वह अंत तक टिके रहे तो वह भारत के लिए मैच जीतेंगे और उन्होंने कुछ बड़े मौकों पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी ऐसा किया है। Yuvraj Singh

उन्होंने कहा एक बार जब उसे लक्ष्य का पीछा करने और स्थिति को जानने का आत्मविश्वास मिल गया, तो वह जानता है कि इन परिस्थितियों में कैसे बल्लेबाजी करनी है, वह जानता है कि किस गेंदबाज पर आक्रमण करना है, किस गेंदबाज पर सिंगल लेना है, कब फिर से आक्रमण करना है, दबाव को संभालना है और जानता है कि कब अपना खेल बदलना है। कोहली (Kohli) एक दशक से अधिक समय से भारत के स्टार बल्लेबाज रहे हैं और टीम में शामिल होने के बाद से वह आईसीसी टूर्नामेंटों (ICC Tournament) में भारतीय क्रिकेट के लिए स्टार प्रदर्शन करने वालों में से एक रहे हैं।

35 वर्षीय खिलाड़ी ने 2023 आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में बिना किसी शतक के खराब दौर के बाद प्रवेश किया, जो 1,000 दिनों से अधिक समय तक चला और टूर्नामेंट के एक संस्करण में सबसे अधिक रनों के साथ टूर्नामेंट (Tournament) समाप्त किया, जो कि उनके द्वारा बनाए गए कई रिकॉर्डों में से एक था। मौजूदा आईपीएल 2024 में, भारत के पूर्व कप्तान ने 67.75 की औसत और 148.08 की स्ट्राइक-रेट से 542 रन बनाए हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या बात कोहली (Kohli) को अद्वितीय बनाती है, 2011 विश्व कप टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ने कहा, “मुझे क्यों लगता है कि वह इतना अच्छा था क्योंकि हर बार नेट्स या अभ्यास की स्थिति में, वह नहीं जाता था और सिर्फ स्लॉग गेंदें डालता था।

नेट्स पर, वह हमेशा वैसे ही बल्लेबाजी करता था जैसे वह एक मैच में कर रहा था। मैंने ऐसा कई खिलाड़ियों में नहीं देखा है जो उसकी सफलता की कुंजी है। कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 52 गेंदों में अविश्वसनीय 82* रन बनाए और 2016 टी20 विश्व कप में एक महत्वपूर्ण सुपर 10 मैचअप में भारत को जीत दिलाई। उन्होंने अक्सर याद किया है कि इसका जिक्र करना उनकी पसंदीदा पारियों में से एक है। युवराज को याद आया मुझे लगता है कि वह उत्कृष्ट थे। वह अपने जीवन के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में से एक थे। वह गेंद को अविश्वसनीय रूप से हिट कर रहे थे। और मैंने उनके साथ एक छोटी सी साझेदारी की थी (2014 टी20 विश्व कप में) और फिर उन्होंने धोनी (Dhoni) के साथ बल्लेबाजी की।

यह भी पढ़ें:

केंद्र सरकार पर बरसे आदित्य ठाकरे

कांग्रेस पाकिस्तान के एजेंडे को दे रही बढ़ावा: अमित शाह

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें