nayaindia 18 Indian-origin named among top 200 young South Africans शीर्ष 200 युवा दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों में भारतीय मूल के 18 लोग
यूथ करियर

शीर्ष 200 युवा दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों में भारतीय मूल के 18 लोग

ByNI Desk,
Share

200 Young South Africans:- प्रतिष्ठित ‘मेल एंड गार्डियंस’ की वार्षिक ‘200 यंग साउथ अफ्रीकन्स’ सूची में भारतीय मूल के कम से कम 18 दक्षिण अफ्रीकी नागरिकों को जगह दी गई है। इनमें कृत्रिम मेधा (एआई), संगठित अपराधों के खिलाफ लड़ाई और स्वास्थ्य नवाचार के क्षेत्रों में सक्रिय भारतीय-दक्षिण अफ्रीकी शामिल हैं।

फिल्म एवं मीडिया श्रेणी में शामिल परुषा परताब (35) ने अफ्रीकी महाद्वीप में कई मार्केटिंग कंपनियों में काम करने के लिए भारत को अपनी प्रेरणा बताया। उन्होंने कहा, मैं अक्सर भारत की यात्रा करने, वहां लगा एक बिलबोर्ड देखने और उस पर पहली बार किसी भारतीय महिला को देखने का किस्सा साझा करती हूं। उस पल, मैं इस बात की गहरी समझ से अभिभूत हो गई थी कि प्रतिनिधित्व और समावेशिता क्यों मायने रखती है।

अफ्रीकी संघ की फेलोशिप का हिस्सा होने के लिए 35 वर्षीय सिम्मी आरिफ को फिल्म एवं मीडिया श्रेणी में स्थान दिया गया है, जिसके तहत वह पॉडकास्टिंग के माध्यम से साझा करने के लिए नयी जगहें, नयी आवाजें और नयी कहानियां ढूंढने के वास्ते महाद्वीप के प्रतिभाशाली लोगों के साथ बातचीत करती हैं।

कला एवं मनोरंजन श्रेणी में किवेशन थुम्बिरन (29) को इस सूची में शामिल किया गया है, जो पेशे से लेक्चरर हैं। 18 में से पांच भारतीय-दक्षिण अफ्रीकियों को प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए इस सूची में जगह दी गई है। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें