nayaindia NTA ने जारी की NEET UG 2024 की ANSWER KEY, ऐसे करें चेक
यूथ करियर

NTA ने जारी की NEET UG 2024 की ANSWER KEY, ऐसे करें चेक

ByNI Desk,
Share
NEET UG (1)
Image Credit: Shiksha

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (NEET UG) अनंतिम उत्तर कुंजी जारी की। छात्र आधिकारिक वेबसाइट, exam.nta.ac.in/NEET/ से जाँच और डाउनलोड कर सकते हैं। NEET UG अनंतिम उत्तर कुंजी को छात्र निर्धारित समय सीमा के भीतर चुनौती दे सकते हैं। एक विशेषज्ञ समिति के साथ परामर्श के बाद, NTA अंतिम उत्तर कुंजी जारी करेगा, जिसके आधार पर NEET UG परिणाम तैयार और घोषित किया जाएगा।

सबसे पहले उम्मीदवार नीट की आधिकारिक वेबसाइट पर exam.nta.ac.in/NEET जाएं.

होम पेज पर उपलब्ध नीट 2024 आंसर-की लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद लॉगिन डिटेल यानी एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड डालें और सबमिट कर दें.

ऐसा करने के साथ नीट आंसर-की स्क्रीन पर आ जाएगी। अब आंसर-की चेक करें और इससे अपने आंसर का मिलान करें। आप चाहें तो इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं और प्रिंट आउट भी ले सकते हैं।

उम्मीदवार 200 रुपये के शुल्क के साथ NEET UG 2024 उत्तर कुंजी को चुनौती भी दे सकते हैं जो वापस नहीं किया जाएगा। उन्हें निर्धारित समय के भीतर प्रतिक्रिया पर आपत्ति करने के लिए शुल्क का भुगतान करना होगा। उम्मीदवारों को याद रखना चाहिए कि NEET UG अंतिम उत्तर कुंजी जारी होने के बाद किसी भी मुद्दे और पूछताछ पर विचार नहीं किया जाएगा। नीट यूजी 2024 परीक्षा लगभग एक लाख एमबीबीएस सीटों के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाले 24 लाख से अधिक मेडिकल उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई थी।

यह भी पढ़ें :- राजस्थान बोर्ड 10th Result 2024 जारी, यहां कर जल्द चेक

यह भी पढ़ें :- राजस्थान बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट जारी, 93.03 प्रतिशत बच्चे पास

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें