nayaindia मंगलवार को शेयर बाजार खुलते ही दिखेगा नया नजारा, पर इन बातों का...
कारोबार

मंगलवार को शेयर बाजार खुलते ही दिखेगा नया नजारा, पर इन बातों का…

ByNI Business Desk,
Share
stock market
Image Credit: Zee Business

बीते हफ्ते शेयर बाजार में तेज रिकवरी देखने को मिली और सेंसेक्स और निफ्टी दोनों ही 2-2 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए। इस हफ्ते 6 दिन कारोबार देखने को मिला। शनिवार को बाजार में स्पेशल सेशन हुआ था। अब नए हफ्ते में सिर्फ 4 दिन ही कारोबार होगा। चुनाव मतदान की वजह से आज शेयर बाजार बंद रहेंगे। इस सप्ताह बाजार चुनाव के संकेतों, तिमाही नतीजों, एफओएमसी मिनट्स और फेडरल रिजर्व की स्पीच पर रिएक्ट कर सकता है। इसके अलावा अर्थव्यवस्था से जुड़े आंकड़ों पर भी बाजार की नजर बनी रहेगी।

इस सप्ताह 500 से ज्यादा कंपनियां अपने नतीजे जारी करने जा रही हैं। इसमें से कई कंपनियां अपने अपने सेक्टर की दिग्गज कंपनियों में शामिल हैं। इस सप्ताह भारत इलेक्ट्रॉनिक्स, एनटीपीसी, डीवीज लैब बीएचईएल, ओएनजीसी, ऑयल इंडिया, इंडिया सीमेंट्स, पेटीएम, पावरग्रिड, हिंडाल्को, आईटीसी, सन फार्मा, ग्रासिम, अशोक लेलैंड, वन97 कम्युनिकेशंस शामिल हैं।

इसके अलावा बाजार की नजर लोकसभा चुनाव के संकेतों पर भी रहेगी आम चुनाव का आधा हिस्सा बीत चुका है। वहीं नतीजे आने में 3 हफ्ते से भी कम का समय बचा है। आज 6 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोटिंग होनी है। इसके बाद 25 मई को 57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

21 मई को फेडरल रिजर्व के प्रमुख जेरोम पॉवेल की स्पीच और साथ ही इसी महीने हुई FOMC पॉलिसी बैठक के मिनट्स पर बाजार की नजर रहेगी। दरअसल बाजार में दरों में कटौती की उम्मीदें बनी हुई हैं लेकिन अभी तय नहीं है। बाजार स्पीच और बैठक के मिनट्स से इसको लेकर अंदाज लगाने की कोशिश करेगा। 23 मई को मई के लिए एचएसबीसी मैन्युफैक्चरिंग और सर्विस पीएमआई के आंकड़े जारी होंगे। अप्रैल में मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 58.8 पर आ गया था जो कि मार्च में 59.1 पर था। वहीं सर्विस पीएमआई 60.8 के स्तर पर रहा है जो कि एक महीने पहले 61.2 के स्तर पर था।

यह भी पढ़ें :- बेरोजगारों का यही अंजाम!

यह भी पढ़ें :- आयकर विभाग ने गुजरात स्थित रियल एस्टेट ग्रुप के ठिकानों पर की छापेमारी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें