nayaindia Adani Group के शेयरों में उछाल, बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर के पार
कारोबार

Adani Group के शेयरों में उछाल, बाजार पूंजीकरण 200 अरब डॉलर के पार

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Business Standard

Adani Group की सूचीबद्ध कंपनियों के 11,300 करोड़ रुपये बढ़ गए जिसके बाद बुधवार को उसका बाजार पूंजीकरण 200 अरब अमेरिकी डॉलर (16.9 लाख करोड़ रुपये) पर पहुंच गया और निवेशकों ने तमिलनाडु बिजली कंपनी को कोयले की आपूर्ति में किसी भी गलत काम से इनकार करते हुए कंपनी पर भरोसा जताया।

स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों से पता चलता हैं की बुधवार को 11,300 करोड़ रुपये की बढ़त के साथ पिछले दो कारोबारी सत्रों में एप्पल-टू-एयरपोर्ट समूह का बाजार पूंजीकरण 56,250 करोड़ रुपये बढ़ गया।

यह लाभ उस दिन हुआ जब लंदन स्थित फाइनेंशियल टाइम्स ने एक रिपोर्ट में जॉर्ज सोरोस समर्थित संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआरपी) के दस्तावेजों का हवाला देते हुए 2013 में कम ग्रेड के कोयले को उच्च मूल्य के ईंधन के रूप में बेचकर अदानी समूह द्वारा धोखाधड़ी की ओर इशारा किया।

लेकिन Adani Group ने सभी आरोपों से इनकार किया और समाचार रिपोर्ट का हवाला देते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित विपक्षी नेताओं ने कथित गलत काम की संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग की।

Adani Group के एक प्रवक्ता ने कहा कि कोयले की गुणवत्ता का परीक्षण लोडिंग और डिस्चार्ज के बिंदु पर और इसके साथ ही सीमा शुल्क अधिकारियों और तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (टैंजेडको) के अधिकारियों द्वारा स्वतंत्र रूप से किया गया था। आपूर्ति किए गए कोयले के कई एजेंसियों द्वारा कई बिंदुओं पर इतनी विस्तृत गुणवत्ता जांच प्रक्रिया से गुजरने के बाद स्पष्ट रूप से कम गुणवत्ता वाले कोयले की आपूर्ति का आरोप न केवल निराधार और अनुचित हैं, बल्कि पूरी तरह से बेतुका हैं।

प्रवक्ता ने कहा की इसके अलावा, भुगतान आपूर्ति किए गए कोयले की गुणवत्ता पर निर्भर करता हैं, जो परीक्षण प्रक्रिया के माध्यम से निर्धारित किया जाता हैं। और इसमें कहा गया हैं की रिपोर्ट में दिसंबर 2013 में कोयला ले जाने का हवाला दिया गया, लेकिन जहाज वास्तव में फरवरी 2014 से पहले इंडोनेशिया से कोयला शिपिंग के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया था।

ये आरोप केवल कोयले के एफओबी और सीआईएफ मूल्य में अंतर पर आधारित हैं। इसे कम सकल कैलोरी मान (जीसीवी) कोयले की आपूर्ति के लिए एक्सट्रपलेशन किया गया हैं, और निराधार अनुमान हैं। न केवल दोनों कीमतें तुलनीय नहीं हैं। बल्कि खरीद मूल्य स्वयं प्रासंगिक नहीं हैं। क्योंकि आपूर्ति का आदेश एक निश्चित मूल्य अनुबंध था लेकिन जिसमें ऊपर और नीचे दोनों ही आपूर्तिकर्ता द्वारा वहन किए जाते थे।

Adani Group ने डीआरआई जांच की रिपोर्ट में पुराने आरोपों के संदर्भ को दोहराया जाना बताया। और इसमें कहा गया हैं की इंडोनेशिया कोयला आयात के अधिक मूल्यांकन के आरोपों की जांच 40 कंपनियों के खिलाफ शुरू की गई थी। तब अडानी कंपनियों ने चार साल से अधिक समय पहले डीआरआई द्वारा मांगे गए विवरण प्रस्तुत किए थे। और इसके बाद डीआरआई ने कोई दस्तावेज नहीं मांगे हैं। न ही डीआरआई ने किसी कमी या आपत्ति के बारे में बताया हैं।

सौदे में बिचौलियों के शामिल होने के आरोपों पर समूह ने कहा की अडानी ग्लोबल पीटीई लिमिटेड आवश्यक साख और अनुभव वाले लोगों/फर्मों/व्यापारियों से कोयला प्राप्त करता हैं। और ऐसा इसलिए है क्योंकि संविदात्मक दायित्वों को पूरा न करने से अदानी के लिए वित्तीय और प्रतिष्ठित प्रभाव पड़ते हैं। जाहिर तौर पर इस रिपोर्ट का अडानी समूह के शेयरों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा।

डीआरचोकसी फिनसर्व के प्रबंध निदेशक देवेन चोकसी ने कहा की बाजार अपेक्षाकृत अधिक स्मार्ट हो गए हैं। वे अपना निर्णय देने से पहले स्थिति की मात्रा का आकलन करते हैं। और मेरे दृष्टिकोण में अडानी समूह की कंपनियों के बुनियादी सिद्धांत 2014 की तुलना में कहीं अधिक मजबूत हैं। और समूह 2034 में और भी मजबूत होकर उभरेगा।

पिछले एक साल में समूह का बाजार पूंजीकरण व्यापक बाजार निफ्टी से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 56.6 प्रतिशत बढ़ गया हैं। और जो इसी अवधि के दौरान 23.3 प्रतिशत बढ़ा हैं।

यह भी पढ़ें :- 

फड़नवीस का मैसेज किसके लिए है

पंजाब में नई भाजपा पुरानी कांग्रेस है

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें