nayaindia Adani Group पर फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट सिर्फ शोर, बाजार ने किया नजरअंदाज
कारोबार

Adani Group पर फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट सिर्फ शोर, बाजार ने किया नजरअंदाज

ByNI Desk,
Share
Image Credit: Moneycontrol

वैश्विक वित्तीय सेवा फर्म कैंटर फिट्जगेराल्ड ने कहा की फाइनेंशियल टाइम्स की नवीनतम रिपोर्ट जिसमें भारतीय समूह एडग्रुप आर्टिकल को निशाना बनाया गया था वह केवल शोर के लिए थी। और उन्होंने जोर देकर कहा की ऐसा प्रतीत होता है कि वित्तीय बाजार ने उक्त रिपोर्ट को नजरअंदाज कर दिया हैं।

वित्तीय सलाहकार फर्म की रिपोर्ट में कहा गया हैं की बाजार यह अनुमान लगा रहा हैं की समूह के खिलाफ मीडिया लेख एक सारहीन कहानी थी। और गुरुवार को अदानी एंटरप्राइजेज के शेयर 8.2 फीसदी बढ़कर 3,398.20 रुपये पर बंद हुए। अडाणी समूह के बाजार पूंजीकरण में लगातार दसवें दिन बढ़ोतरी जारी रही।

बुधवार को लंदन स्थित फाइनेंशियल टाइम्स ने एक रिपोर्ट में जॉर्ज सोरोस समर्थित संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआरपी) के दस्तावेजों का हवाला देते हुए अदानी समूह पर धोखाधड़ी और निम्न-श्रेणी के कोयले को उच्च मूल्य वाले ईंधन के रूप में बेचने का आरोप लगाया। और 2013 में वापस तमिलनाडु जेनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में पिछले साल समूह के बाजार पूंजीकरण में लगातार बढ़ोतरी से पता चलता हैं की आरोपों के बावजूद निवेशकों ने अडानी समूह की कंपनियों पर भरोसा जताया हैं।

यह तीसरी बार हैं की दो विदेशी मीडिया प्लेटफार्मों ने समूह पर नकारात्मक रिपोर्ट प्रकाशित की हैं। और Adani Group ने सभी आरोपों से इनकार किया और ताजा रिपोर्ट के समय पर भी सवाल उठाया हैं। जब देश में चुनाव चल रहे हैं।

फाइनेंशियल टाइम्स ने Adani Group पर एक लेख प्रकाशित किया जिसमें आरोप लगाया गया कि 2013 में अडानी समूह ने कम गुणवत्ता वाले कोयले का आयात किया और साथ ही उसी कोयले को राज्य के स्वामित्व वाली संस्थाओं को बेच दिया गया। और लेकिन इसकी कीमत उच्च श्रेणी के कोयले की रखी।

जब कैंटर फिट्जगेराल्ड Adani Group के पास पहुंचे तो समूह ने नोट किया कि तमिलनाडु की कंपनी के लिए यह विशिष्ट खरीद आदेश एक निश्चित मूल्य अनुबंध था और जिसे कंपनी ने एक खुली प्रतिस्पर्धी और वैश्विक बोली प्रक्रिया से जीता था।

कैंटर के अनुसार Adani Group अनुबंध के तहत तमिलनाडु की कंपनी को पूर्व निर्धारित मूल्य पर कोयला आपूर्ति करने के लिए बाध्य था। और इस निविदा के तहत आपूर्तिकर्ता (अडानी) 5,800 और 6,700 के बीच सकल कैलोरी मान (जीसीवी) वाले कोयले की आपूर्ति कर सकता हैं। और यदि आपूर्तिकर्ता कम जीसीवी के साथ कोयले की आपूर्ति करता हैं तो उसे पूर्व-निर्धारित भुगतान राशि से जुर्माना लेना होगा।

कैंटर ने दावा किया कि समूह ने उन्हें बताया कि कोयले की गुणवत्ता का परीक्षण आपूर्तिकर्ता Adani Group द्वारा नहीं बल्कि रिसीवर द्वारा किया गया था। और भुगतान फिर इन निष्कर्षों पर आधारित होता हैं। इस प्रकार यह दावा कि अडानी कम जीसीवी कोयला खरीद सकता हैं और इसे उच्च जीसीवी कोयला के रूप में बेच सकता हैं विश्वसनीय नहीं लगता हैं। और क्योंकि खरीदार द्वारा परीक्षण किया गया हैं और भुगतान परीक्षण पर आधारित हैं।

कैंटर के अनुसार अदानी समूह ने आगे कहा की उसने जो कोयला वितरित किया वह 100 जीसीवी अंक के भीतर था और इसलिए पूर्ण भुगतान के लिए स्वीकार्य माना गया। और सबसे दिलचस्प बात तो यह हैं की कैंटर रिपोर्ट में बताया गया की एफटी रिपोर्ट सीमा शुल्क और राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) की रिपोर्ट पर ही आधारित थी।

यह भी पढ़ें :- 

अडानी पर कांग्रेस का जेपीसी बनाने का वादा

किसान विरोध के बीच मोदी की सभा

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें