nayaindia People of Mumbai Showed Attraction Towards Metro मुंबई के लोगों ने मेट्रो के प्रति दिखाया आकर्षण
kishori-yojna
देश | महाराष्ट्र| नया इंडिया| People of Mumbai Showed Attraction Towards Metro मुंबई के लोगों ने मेट्रो के प्रति दिखाया आकर्षण

मुंबई के लोगों ने मेट्रो के प्रति दिखाया आकर्षण

Mumbai Metropolitan Region Development Authority

मुंबई। मुंबईकरों ने मुंबई मेट्रो (Mumbai Metro) की लाइन 2ए और 7 पर नए परिचालन का गर्मजोशी से स्वागत किया है। इसका उद्घाटन इस सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने किया था। पहले दिन दोनों लाइनों पर 65 हजार से अधिक लोगों ने यात्रा की। यात्रियों ने मेट्रों की विश्वस्तरीय सेवाओं की सराहना की। कई लोगों ने अपने नियमित बस, टैक्सी या ऑटोरिक्शा को त्यागने का फैसला किया। लाइन 7 दहिसर पूर्व-अंधेरी पूर्व, 16.50 किमी और लाइन 2ए दहिसर पूर्व-अंधेरी पश्चिम, 18.60 किमी के पहले चरण का उद्घाटन अप्रैल 2022 में किया गया था।

शनिवार की सुबह मार्केटिंग कंसल्टेंट प्रदीप एस मेनन (Pradeep S Menon) जब बोरीवली से अंधेरी जाने वाली मेट्रो ट्रेन में चढ़े और बमुश्किल 25 मिनट में अपने गंतव्य पर पहुंच गए, तो वह मुस्करा रहे थे। मेनन ने कहा, ऑटो या टैक्सी से पीक आवर्स के दौरान हर तरफ 90-125 मिनट तक लगता है। इसके अलावा खर्च भी अधिक होता है। आज मैंने एक आरामदायक यात्रा के लिए 50 रुपये खर्च किए। ऐसा ही एक छात्रा तृप्ति जोशी का भी अनुभव है, जिन्होंने 30 मिनट में दहिसर से डीएन नगर की यात्रा की। मलाड के एक व्यवसायी किरण शाह मुंबई मेट्रो वन (Mumbai Metro One) के साथ लाइन 7 कनेक्शन से विशेष रूप से रोमांचित हैं, क्योंकि वह अब ऑटो, टैक्सी, बस या लोकल ट्रेन से बच सकते हैं। उत्साहित शाह ने कहा, मेरा घर कुरार मेट्रो स्टेशन (Kurar Metro Station) से वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे (Western Express Highway) पर लगभग 300 मीटर की दूरी पर है और मेरा कार्यालय डी.एन. नगर मेट्रो स्टेशन (D.N. Nagar Metro Station) से 500 मीटर की दूरी पर है। 

मुझे अपने कार्यालय तक पहुंचने में पहले लगभग 100 मिनट लगते थे, अब मैं बमुश्किल 25 मिनट में पहुंच जाउंगा। स्नेहल बुके का भी यही विचार है। दहिसर-कांदीवली (Dahisar-Kandivali) आवागमन के लिए शनिवार से मेट्रो लाइन 7 पर यात्रा कर रहीं स्नेहल ने कहा, पहले बस से 45-60 मिनट लगता था अब मात्र 10 मिनट में पहुंच जाएंगे। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार शाम को इसके खुलने के तीन घंटे के भीतर ही दोनों लाइनों पर यात्रियों की संख्या दोगुनी हो गई। मेट्रो चलने से बोइसर के एक ऑटोरिक्शा चालक मनोहर यादव अब अब हताश हैं और रोजगार के हिए वैकल्पिक क्षेत्रों पर विचार कर रहे हैं। यादव ने कहा, पिछली शाम से अधिकांश यात्री मगथाने, अकुरली या कुरार जैसे मेट्रो स्टेशनों से उतरना या चढ़ना करना चाहते हैं, जो उनके घरों से मुश्किल से कुछ सौ मीटर की दूरी पर हैं, ऐसे में उन्हें सवारी नहीं मिल रही। मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (Mumbai Metropolitan Region Development Authority) ने आठ मिनट के अंतराल के साथ सुबह और शाम के पीक आवर्स के दौरान नए रूट्स पर 225 से अधिक सेवाओं को चलाने की योजना बनाई है। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − seven =

kishori-yojna
kishori-yojna
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
सीएम केजरीवाल को जान से मारने की धमकी! पुलिस ने आरोपी को नहीं किया गिरफ्तार, क्यों?
सीएम केजरीवाल को जान से मारने की धमकी! पुलिस ने आरोपी को नहीं किया गिरफ्तार, क्यों?