nayaindia ED Summon to Arvind Kejriwal ईडी के केजरीवाल को दो समन
दिल्ली

ईडी के केजरीवाल को दो समन

ByNI Desk,
Share
Delhi CM Arvind Kejriwal summons
Delhi CM Arvind Kejriwal summons

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी के समन से जुड़े मामले में विशेष अदालत से राहत मिलने के एक दिन बाद ही दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को ईडी ने दो नए समन भेज दिए हैं। ईडी ने रविवार को अरविंद केजरीवाल को दो समन जारी किए। दिल्ली शराब नीति में हुए कथित घोटाले से जुड़े धन शोधन के मामले में उन्हें नौवीं बार समन भेज कर ईडी ने 21 मार्च को पूछताछ के लिए बुलाया है। इस मामले में ईडी के आठ बार के समन के जवाब में केजरीवाल एक बार भी पूछताछ के लिए पेश नहीं हुए हैं।

यह भी पढ़ें: भारत का यह अंधा, आदिम चुनाव!

शराब नीति से जुड़े मामले के अलावा ईडी ने इस बार दिल्ली जल बोर्ड में हुए कथित धन शोधन के मामले में भी उन्हें समन जारी किया है और 18 मार्च यानी सोमवार को ही पूछताछ के लिए बुलाया है। गौरतलब है कि सीबीआई ने जुलाई 2022 में जल बोर्ड की टेंडर प्रक्रिया में भ्रष्टाचार और रिश्वतखोरी के मामले में मुकदमा दर्ज किया था। सीबीआई की एफआईआर को आधार बनाकर ईडी ने दिल्ली जल बोर्ड की टेंडर प्रक्रिया में अनियमितताओं के दो अलग-अलग मामलों की जांच शुरू की थी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस की चिंता में कविता की गिरफ्तारी

दिल्ली जल बोर्ड से जुड़ा पहले मामले में सीबीआई की ओर से आरोप लगाया गया था कि दिल्ली जल बोर्ड के तत्कालीन चीफ इंजीनियर जगदीश कुमार अरोड़ा ने एनकेजी इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को करीब 38 करोड़ रुपए में इलेक्ट्रोमैग्नेटिक फ्लो मीटर लगाने, सप्लाई और टेस्टिंग का टेंडर दिया था। जुलाई 2023 में ईडी ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, केरल और तमिलनाडु में दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी और कुछ निजी संस्थाओं के अधिकारियों के 16 ठिकानों पर छापेमारी की। दूसरे मामले में आरोप है कि दिल्ली जल बोर्ड के बिल भुगतान के लिए जगह-जगह ऑटोमैटिक मशीन लगाई जानी थी। मशीन लगाई भी गई और बिल के भुगतान भी हुए, लेकिन ये पैसा दिल्ली जल बोर्ड के अकाउंट में कभी जमा नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें: भाजपा के चार सांसदों ने पार्टी छोड़ी

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें