nayaindia Silicon Valley Bank Ashwini Vaishnav Joe Biden California सिलिकन वैली बैंक का समाधान आश्वस्त करने वाला, स्टार्टअप को मिलेगी राहत: वैष्णव
ताजा पोस्ट

सिलिकन वैली बैंक का समाधान आश्वस्त करने वाला, स्टार्टअप को मिलेगी राहत: वैष्णव

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। सिलिकन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) (एसवीबी SVB) के जमाकर्ताओं के धन की सुरक्षा के लिए अमेरिकी प्रशासन द्वारा उठाए गए कदमों के बीच सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि एसवीबी का समाधान ‘आश्वस्त’ करने वाला है और इससे स्टार्टअप को राहत मिलेगी।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के प्रशासन ने घोषणा की है कि विफल सिलिकन वैली बैंक के जमाकर्ता सोमवार से अपनी धनराशि निकाल सकेंगे। इस पृष्ठभूमि में वैष्णव ने कहा, एसवीबी का समाधान आश्वस्त करने वाला है। इससे स्टार्टअप को राहत मिलेगी।

अमेरिका के बड़े बैंक एसवीबी के दिवालिया होने के बीच देश की बैंकिग प्रणाली में जनता का भरोसा मजबूत बनाए रखने और अमेरिका की अर्थव्यवस्था की रक्षा करने के उद्देश्य से बाइडन प्रशासन ने घोषणा की है कि इस बैंक के जमाकर्ता सोमवार से अपने धन का उपयोग कर सकेंगे।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (एफडीआईसी) और केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व (central bank federal reserve) की अनुशंसा मिलने तथा राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ हुए विचार-विमर्श के बाद वित्त मंत्री जेनेट येलेन ने रविवार को बैंक का समाधान पूरा करने, साथ ही जमाकर्ताओं के हितों की पूरी तरह से रक्षा करने के लिए एफडीआईसी को कदम उठाने की मंजूरी दे दी है।

अमेरिका के 16वें सबसे बड़े बैंक कैलिफोर्निया स्थित सिलिकॉन वैली बैंक को कैलिफोर्निया के वित्तीय सुरक्षा एवं नवोन्मेष विभाग ने शुक्रवार को बंद कर दिया था। उसने एफडीआईसी को बैंक का समाधानकर्ता नियुक्त किया है। बैंक तब संकट में फंस गया जब वेंचर कैपिटल कंपनियों और उनके द्वारा समर्थित कंपनियों समेत उसके ग्राहकों ने अपनी जमा राशि निकालनी शुरू कर दी। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें