nayaindia nagpur विस्फोटक फैक्टरी में धमाका, नौ की मौत
नागपुर

विस्फोटक फैक्टरी में धमाका, नौ की मौत

Share

मुंबई। महाराष्ट्र में एक विस्फोट की फैक्टरी में धमाका होने से एक बड़ा हादसा हो गया, जिसमें नौ लोगों की मौत हो गई। नागपुर के बाजारगांव में में स्थित विस्फोटक कंपनी सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड में रविवार को धमाका हो गया। इससे इमारत में आग लग गई। इमारत के अंदर 12 लोग इसकी चपेट में आ गए, जिनमें से नौ की मौत हो गई और तीन घायल हैं। मरने वालों में छह महिलाएं और तीन पुरुष हैं।

नागपुर ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक हर्ष पोद्दार ने बताया कि यह ब्लास्ट कास्ट बूस्टर प्लांट में पैकिंग के वक्त हुआ। धमाका इतना तेज था कि, सीबीएच 2 प्लांट की इमारत भी ध्वस्त हो गई। इस फैक्टरी में सेना के लिए हथियारों का निर्माण होता है, जिसके चलते भारी मात्रा में गोला-बारूद मौजूद था। विस्फोट के बाद जहरीला केमिकल पूरे प्लांट में फैल गया। इससे मौतों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। यह कंपनी नागपुर अमरावती रोड पर स्थित है और शुरुआती जानकारी के मुताबिक यह विस्फोट सुबह करीब नौ बजे हुआ।

राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने हादसे पर दुख जताते हुए सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट में कहा- यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि नागपुर में सोलर इंडस्ट्रीज में हुए विस्फोट में छह महिलाओं सहित नौ लोगों की मौत हो गई। मैं उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं। हादसे में जान गंवाने वाले परिवारों को राज्य सरकार पांच लाख रुपए की सहायता देगी। गौरतलब है कि इसी साल अगस्त में इस कंपनी में आग लगी थी। उस वक्त कचरे में धमाका हुआ था जिसमें दो कर्मचारियों में से एक की मौत हो गई थी।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें