nayaindia corona cases एक दिन में कोरोना के 13 सौ मामले मिले
ताजा पोस्ट

एक दिन में कोरोना के 13 सौ मामले मिले

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के मामलों का बढ़ना जारी है। गुरुवार की सुबह आठ बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में 13 सौ नए केसेज मिले और तीन लोगों की मौत हुई। इससे एक दिन पहले बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना के मसले पर उच्च स्तरीय बैठक की थी। उस दिन यानी बुधवार की सुबह 1,134 नए मामले  मिले थे। अगले 24 घंटे में यह संख्या बढ़ गई। अब देश में एक्टिव केसेज की संख्या बढ़ कर 76 सौ हो गई है।

इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को कोविड-19 को लेकर अलर्ट जारी किया और कहा कि दुनिया भर के कोरोना मरीजों की संख्या का एक फीसदी भारत में हैं। उन्होंने बताया कि दुनिया में हर दिन 94 हजार के करीब नए मरीज मिल रहे हैं, जबकि भारत में औसतन 966 मामले आ रहे है। इस बीच एम्स के पूर्व निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने भी खतरे की आशंका जाहिर की है। उन्होंने कहा है- देश में बदलते मौसम के कारण एक बार फिर कोविड-19 और एच3एन2 के मरीजों की संख्या बढ़ सकती है।

बहरहाल, केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में कहा- कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। पिछले हफ्ते के आंकड़े के मुताबिक दुनिया में 93,977 मामले रोज़ाना आ रहे हैं। इनमें से अमेरिका में 19 फीसदी, रूस में 12.6 फीसदी, चीन में  8.3, दक्षिण कोरिया में आठ और भारत एक फीसदी मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने आगे कहा- भारत में संक्रमण की दर फरवरी के दूसरे हफ्ते में 0.09 फीसदी थी, जो अब अब एक फीसदी हो गई है। उन्होंने बताया कि आठ राज्यों- महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, हिमाचल और राजस्थान में सबसे ज्यादा मामले दर्ज हो रहे हैं। राजेश भूषण ने यह भी बताया कि भारत में सिर्फ 27 फीसदी लोगों ने ही कोरोना की बूस्टर डोज ली है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें