nayaindia Australian Prime Minister INS Vikrant आईएनएस विक्रांत पर पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री
ताजा पोस्ट

आईएनएस विक्रांत पर पहुंचे ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। भारत के दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज भारत के पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत, आईएनएस विक्रांत पर पहुंचे। भारत के इस स्वदेशी जलपोत पर पहुंचने वाले वे पहले विदेशी प्रधानमंत्री हैं। ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बानीज को गुरुवार को इस विमानवाहक पोत पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। बाद में उन्होंने कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर मैं हाल ही में कमीशन किए गए, भारत में डिजाइन और निर्मित आईएनएस विक्रांत पर आकर सम्‍मानित महसूस कर रहा हूं। इससे पहले वे अहमदाबाद में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू हुए चौथे टेस्ट मैच के दौरान भी मौजूद रहे थे।

बहरहाल, आईएनएस विक्रांत पर जाने के बाद उन्होंने कहा- मेरी यात्रा हिंद-प्रशांत क्षेत्र और इससे परे, ऑस्ट्रेलियाई दृष्टिकोण के केंद्र में भारत को रखने के लिए मेरी सरकार की प्रतिबद्धता को दिखाती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए अल्‍बानीज ने कहा- जो चीज रक्षा संबंधों को नए स्तर तक ले जाती है, वह उन लोगों का संकल्प और दूरदर्शिता है, जो रिश्ते को न सिर्फ इस तौर पर देखते हैं कि यह क्या है, बल्कि इस नजरिये से भी कि यह क्या हो सकते हैं? प्रधानमंत्री मोदी ऐसे ही एक व्यक्ति हैं। गौरतलब है कि अल्बानीज का यह दौरा भारत और आस्ट्रेलिया की दोस्ती के 75 साल पूरे होने से जुड़े जश्न का हिस्सा है।

इससे पहले अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के चौथे और आखिरी टेस्ट की शुरुआत के समय दोनों देशों के प्रधानमंत्री मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने अल्बानीज की अगुआई की। दोनों एक साथ मैदान में पहुंचे। दोनों पहले अपने-अपने देशों के खिलाड़ियों से मिले। मोदी ने रोहित को और अल्बानीज ने स्टीव स्मिथ को कैप पहनाई। मोदी और अल्बानीज ने गोल्फ कार पर मैदान का चक्कर भी लगाया। दोनों प्रधानमंत्री टॉस के समय मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी ने टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों से हाथ मिलाया। इसके बाद राष्ट्रगान में वे कप्तान रोहित शर्मा से ठीक पहले खड़े हुए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें