nayaindia Biden reached Kiev Ukraine यूक्रेन के समर्थन में कीव पहुंचे बाइडेन
ताजा पोस्ट

यूक्रेन के समर्थन में कीव पहुंचे बाइडेन

ByNI Desk,
Share

कीव। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन सोमवार को अचानक यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे। उनके इस दौरे का किसी को अंदाजा नहीं था। रविवार को वे अपनी पत्नी के साथ अमेरिका में देखे गए थे और उसके 24 घंटे बाद कीव में दिखे। यूक्रेन पर रूस के हमले के एक साल पूरा होवे से ठीक पहले जो बाइडेन कीव पहुंचे और यूक्रेन के प्रति अमेरिका का समर्थन जाहिर किया। इस यात्रा के दौरान बाइडेन ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की से भी मुलाकात की। इससे पहले भी कई अमेरिकी नेता और मंत्री यूक्रेन का दौरा कर चुके हैं।

ध्यान रहे बाइडेन का यह दौरा काफी अहम माना जा रहा है। अभी तक रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान अमेरिका दूर से ही यूक्रेन को मदद करता रहा है। हालांकि इस युद्ध के दौरान ऐसे कई मौके आए जब जो बाइडेन ने ऐलान किया कि वे यूक्रेन के साथ हर हाल में खड़े रहेंगे। माना जा रहा है कि इस समय बाइडेन का यूक्रेन का दौरा कहीं ना कहीं यूक्रेन को अमेरिका से मिल रहे समर्थन को व्यापक तौर पर दुनिया के सामने जाहिर करने का हिस्सा है।

अपनी यूक्रेन यात्रा को लेकर राष्ट्रपति बाइडेन ने एक ट्विट भी किया। इसमें उन्होंने लिखा- जैसा कि कुछ दिन के बाद रूस-यूक्रेन युद्ध की पहली वर्षगांठ आने वाली है। उससे ठीक पहले मैं कीव में हूं ताकि में अपने दोस्त वोल्दिमीर जेलेंस्की को यूक्रेन के लोकतंत्र की रक्षा के लिए अमेरिका के समर्थन को लेकर आश्वस्त कर सकूं।

कीव पहुंचने के बाद जो बाइडेन ने एक बयान भी जारी किया। उन्होंने अपने बयान में कहा- हम शुरू से ही यूक्रेन के साथ है। हमने इस युद्ध के दौरान दुनिया भर से यूक्रेन के लिए समर्थन जुटाया है। बाइडेन ने आगे कहा कि इस युद्ध में यूक्रेन का साथ देते हुए हम उन्हें जल्दी ही एयर सर्विलांस रडार भी देने जा रहे हैं। मैं इतना जरूर कहना चाहता हूं कि कोई भी इस युद्ध में यूक्रेन को कमजोर ना समझे। यूक्रेन राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कीव यात्रा के लिए बाइडेन का शुक्रिया अदा किया और कहा कि ये साल जीत का साल होगा।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें