nayaindia UP board Exam 2023: Board Exam Alert! 16 फरवरी से...
ताजा पोस्ट

Board Exam Alert! 16 फरवरी से शुरू हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, एक बार समझ लें गाइडलाइंस

ByNI Desk,
Share

लखनऊ | UP Board Exam 2023: परीक्षा का सीजन शुरू हो चुका है और सभी बोर्ड परीक्षा तैयारियों में जुटे हुए है। ऐसे में यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं परीक्षा की डेटशीट उत्तर माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी हो चुकी है। जिसके अनुसार, यूपी बोर्ड परीक्षा 16 फरवरी 2023 से शुरू होने जा रही है। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए सभी नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

UP board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा 2023 की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं विभिन्न जिलों में अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाएगी। सभी स्टूडेंट्स व कक्ष निरीक्षकों को सावधानी पूर्वक अपने-अपने सेंटरों पर परीक्षा के लिए पहुंचना होगा साथ बोर्ड द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस का पालन भी करना होगा।

इस बार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा में नकल रोकने और पेपर लीक मामलों को लेकर बेहद कड़ी सावधानी बरती जाएगी। जिसके लिए सख्त आदेश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा किसी भी परीक्षा केंद्र में 50 प्रतिशत कक्ष निरीक्षक बाहरी होंगे। साथ ही परीक्षा के दिन उन शिक्षकों की ड्यूटी वहां नहीं लगाई जाएगी, जहां उनसे संबंधित विषय की परीक्षा हो रही है। बेहद कड़े रूल्स तैयार किए गए हैं बच्चों संभल जाना।

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर गाइडलाइंस के मुताबिक स्टूडेंट्स को रखना होगा ये ध्यान – UP board Exam 2023:
– उत्तर पुस्तिकाएं जमा होने के बाद ही सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र से छोड़ा जाएगा।
– यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को परीक्षा केन्द्र में मोबाइल, कैलकुलेटर समेत अन्य किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होगी। अगर कोई परीक्षार्थी ऐसी गुस्ताखी करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।
– पुरुष निरीक्षकों को परीक्षा केंद्र पर छात्राओं की तलाशी लेने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा जिस केंद्र पर छात्राएं परीक्षार्थी होंगी, वहां केवल महिला निरीक्षकों की ही ड्यूटी होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें