nayaindia Gujarat Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपी गुजरात की धरती, यहां लगे ....
सर्वजन पेंशन योजना
ताजा पोस्ट | देश| नया इंडिया| Gujarat Earthquake: भूकंप के झटकों से कांपी गुजरात की धरती, यहां लगे ....

भूकंप के झटकों से कांपी गुजरात की धरती, यहां लगे तीव्रता भरे झटकें

अमरेली | Gujarat Earthquake: तुर्कीए-सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद से दुनिया के कई हिस्सों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। भूकंप की तेज तीव्रता के झटकों ने चीन को भी हिला दिया है। इसी के साथ भारत में भी लगातार भूकंप आने का सिलसिला जारी है। बीते दिन राजधानी दिल्ली को हिलाने के बाद आज गुरूवार को गुजरात में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

Gujarat Earthquake: जानकारी के अनुसार, गुरूवार को गुजरात के अमरेली जिले में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं। आज सुबह 9 बजकर 6 मिनट पर 3.1 की तीव्रता से भूकंप आया। जिसके झटकों को कई लोगों ने महसूस किया और घरों से बाहर दौड़ पड़े। राहत की बात ये रही कि भूकंप से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

Gujarat Earthquake: आपको बता दें कि, बीत दिन यानि बुधवार दोपहर में दिल्ली-एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा के कई इलाकों में भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.6 मापी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल में था।

Gujarat Earthquake: इससे पहले गुजरात के अमरेली में 4 फरवरी को भी 3.2 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये भूकंप सुबह 7ः51 मिनट पर आया था और इसका केंद्र अमरेली शहर से 43 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में जमीन की 3.2 किलोमीटर की गहराई में स्थित था। इसके भी पहले 20 फरवरी को भी कच्छ जिले में भूकंप आया था। सुबह 11ः41 मिनट पर 3.2 तीव्रता के भूकंप से कच्छ जिला धूंज उठा था।

क्यों आते हैं भूकंप?
भूगर्भ विज्ञानियों का कहना है कि टेक्टॉनिक प्लेटों के अस्थिर होने के कारण अधिक तीव्रता वाले भूकंपों की स्थितियां उत्पन्न होती है। टेक्टॉनिक प्लेट्स पृथ्वी के गर्भ में मौजूद लावा पर तैरता है। एक प्लेट जब दूसरे के संपर्क में आती हैं तो भूकंप के झटके लगते हैं। प्लेट पर यूरेशियन प्लेट के लगातार दबाव के कारण इसके नीचे जमा होने वाली ऊर्जा समय-समय पर भूकंप के रूप में बाहर निकलती रहती है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − two =

सर्वजन पेंशन योजना
सर्वजन पेंशन योजना
ट्रेंडिंग खबरें arrow
x
न्यूज़ फ़्लैश
अतीक को नैनी जेल लाया गया
अतीक को नैनी जेल लाया गया