nayaindia helicopter factory सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्टरी का उद्घाटन
ताजा पोस्ट

सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर फैक्टरी का उद्घाटन

ByNI Desk,
Share

बेंगलुरू। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को एशिया के सबसे बड़े हेलीकॉप्टर फैक्टरी का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस पर भी निशाना साधा। साथ ही प्रधानमंत्री ने राफेल विमान सौदे के बहाने हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड यानी एचएएल को लेकर उठाए जा रहे सवालों का भी जवाब दिया। गौरतलब है कि सारे तैयार राफेल विमान खरीदने पर कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि सरकार एचएएल को बरबाद कर रही है। पुराने सौदे में एक सौ से ज्यादा राफेल विमान एचएएल में बनाए जाने थे।

बहरहाल, राजधानी बेंगलुरू से 70 किलोमीटर दूर तुमकुरू  में प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को एचएएल की एशिया की सबसे बड़ी हेलीकॉप्टर विनिर्माण इकाई का उद्घाटन किया। इस मौके पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने राफेल लड़ाकू विमानों के मुद्दे पर उनकी सरकार पर विपक्ष के हमले का जवाब दिया। उन्होंने कहा- हिंदुस्तान एयरोनोटिक्स लिमिटेड के संबंध में गलत जानकारी फैलाई गई और हमारी सरकार पर कई झूठे आरोप लगाए गए। उन्होंने कांग्रेस का नाम लिए बिना ऐसा कहा।

इस फैक्टरी के बारे में अधिकारियों ने कहा कि एचएएल ने इस फैक्टरी में 20 साल की अवधि में चार लाख करोड़ रुपए से अधिक के कुल कारोबार के साथ तीन से 15 टन रेंज के एक हजार से अधिक हेलीकॉप्टर का उत्पादन करने की योजना बनाई है। इस फैक्टरी की आधारशिला 2016 में प्रधानमंत्री ने ही रखी थी। शुरुआत में इसमें लाइट यूटिलिटी हेलीकॉप्टर, एलयूएच का उत्पादन होगा। इस केंद्र से भारत हेलीकॉप्टर की अपनी पूरी जरूरत को स्वदेशी रूप से पूरा करने में सक्षम बन जाएगा और हेलीकॉप्टर डिजाइन, विकास और निर्माण में आत्मनिर्भरता भी हो जाएगा। इसके उद्घाटन के मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें