nayaindia Khatu Shyam Temple: बाबा श्याम के जयकारों से गूंजा खाटू धाम....
ताजा पोस्ट

बाबा श्याम के जयकारों से गूंजा खाटू धाम, आज से फिर शुरू हुए भक्तों के लिए दर्शन

ByNI Desk,
Share

सीकर | Khatu Shyam Temple: राजस्थान के सीकर जिले की खाटू नगरी एक बार फिर से श्याम बाबा के जयकारों से गूंज उठी है। सोमवार को लोगों का 85 दिन का लंबा इंतजार खत्म हो गया है। बाबा खाटू श्याम जी का विश्व प्रसिद्ध मंदिर आज से एक बार फिर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया है।

देवस्थान विभाग मंत्री और जिले की प्रभारी शकुंतला रावत ने आज सोमवार को पूजा-अर्चना कर श्याम बाबा के द्वार में शीश नवाया और मंदिर को भक्तों के लिए खोलने की विधिवत शुरुआत की। इसी के साथ जिला प्रभारी ने दर्शन मार्ग की व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। इस दौरान जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव समेत कई अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। मंदिर खुलने से श्याम भक्तों और स्थानीय व्यापारियों में खुशी का माहौल है।

होने वाला है फागन के लक्खी मेले का आयोजन
आपको बताना चाहेंगे कि, अब फागन का महीना लग चुका है और फागन माह में बाबा श्याम के दरबार में हर साल लक्खी मेला आयोजित होता है। जिसमें दुनियाभर से लगभग 25 लाख श्रद्धालू बाबा को ढोक लगाने आते हैं। इस दौरान पूरा रींगस श्याम प्यारे के जयकारों से गूंजायमान रहता है। इस बार बाबा श्याम का वार्षिक फागुन मेला 22 फरवरी से आरंभ होने जा रहा है। जिसके लिए प्रशासन तैयारियों में जुट चुका है।

तो इसलिए बंद भक्तों के लिए मंदिर को किया गया था बंद?
Khatu Shyam Temple:  गौरतलब है कि, बाबा खाटू श्याम जी मंदिर जग प्रसिद्ध है और यहां पूरे भारत से लोग दर्शनों को आते हैं। जिसके चलते यहां हर दिन ही मेले जैसा माहौल रहता है। इसी के साथ यहां हर महीने शुक्ल पक्ष की एकादशी और द्वादशी पर भी मासिक मेला आयोजित किया जाता है। ऐसे में पिछले साल अगस्त में खाटू श्याम जी मंदिर में भगदड़ मचने से तीन महिलाओं की मौत हो गई थी और कई श्रद्धालु घायल हो गये थे। इस हादसे के बाद मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद कर दिया गया और व्यवस्थाओं को बेहतर करने की दिशा में काम शुरू किया गया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

    Naya India स्क्रॉल करें