nayaindia Republic Day Police Medals Union Home Ministry गणतंत्र दिवस पर 901 पुलिसकर्मी सम्मानित
ताजा पोस्ट

गणतंत्र दिवस पर 901 पुलिसकर्मी सम्मानित

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। देश के 74वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर कुल 901 पुलिस कर्मियों को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने बुधवार को यह जानकारी दी। इनमें 140 कर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक (Police Medals) (पीएमजी-PMG), 93 को राष्ट्रपति के पुलिस पदक (President Police Medals) (पीपीएम-PPM) और 668 को मेधावी सेवा (Police Medals for Meritorious Service) (पीएम-PM) के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

मंत्रालय के एक बयान में बताया गया कि 140 वीरता पुरस्कारों में से वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए पदक प्रदान किये गये।

वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में, 48 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) से, 31 महाराष्ट्र पुलिस से, 25 जम्मू-कश्मीर पुलिस से, नौ झारखंड से और दिल्ली पुलिस, छत्तीसगढ़ पुलिस तथा सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से सात-सात कर्मी हैं। इनमें शेष अन्य राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों एवं सीएपीएफ के जवान हैं।

पुलिस बलों के बीच वीरता पुरस्कारों की सर्वश्रेष्ठ श्रेणी के तहत आने वाला राष्ट्रपति का पुलिस वीरता पदक (पीपीएमजी) किसी कर्मी को प्रदान नहीं किया गया है। वीरता के लिए पुलिस पदक (पीएमजी) जीवन और संपत्ति को बचाने या अपराध को रोकने या अपराधियों को गिरफ्तार करने में विशिष्ट वीरता के आधार पर प्रदान किया जाता है।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक (पीपीएम) पुलिस सेवा में विशेष विशिष्ट रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक (पीएम) संसाधन और कर्तव्य के प्रति समर्पण की विशेषता वाली मूल्यवान सेवा के लिए प्रदान किया जाता है। (भाषा)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें