nayaindia G-7 Summit Prime Minister Narendra Modi Japan Papua New Narendra Modi Guinea Australia tour from Friday पीएम मोदी शुक्रवार से तीन देशों की यात्रा पर
ताजा पोस्ट

पीएम मोदी शुक्रवार से तीन देशों की यात्रा पर

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ( Narendra Modi) शुक्रवार को तीन देशों – जापान, पापुआ न्‍यू गिनी और ऑस्‍ट्रेलिया (Australia) के दौरे पर जायेंगे। वे इस महीने की 19 से 21 तारीख तक जापान में रहेंगे। श्री मोदी जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो के निमंत्रण पर हिरोशिमा में जी-7 (G-7 Summit) शिखर बैठक में हिस्‍सा लेंगें।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री भागीदार देशों के साथ जी-7 के विभिन्‍न सत्रों को संबोधित करेंगे। इन बैठकों में विश्‍व में शांति, स्थिरता और भोजन, उर्वरक तथा ऊर्जा सुरक्षा जैसे विषयों पर चर्चा होगी। श्री मोदी शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेने वाले कुछ नेताओं के साथ आपसी बैठक भी करेंगें।

विदेश मंत्रालय ने बताया है कि प्रधानमंत्री जापान (Japan) से पापुआ न्‍यू गिनी (Papua New Guinea) में पोर्ट मोरेस्बी के लिए रवाना होंगें। वे इस महीने की 22 तारीख को पापुआ न्‍यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्‍स मारापे के साथ संयुक्‍त रूप से हिन्‍द-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग मंच के तीसरे शिखर सम्‍मेलन का उदघाटन सकेंगें।

बाद में श्री मोदी 22 मई को आस्‍ट्रेलिया में सिडनी के लिए रवाना होंगें। वे वहां क्‍वाड शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगें। इसमें क्‍वाड नेताओं को हिन्‍द प्रशान्‍त क्षेत्र की घटनाओं पर विचारों का आदान-प्रदान करने और इस क्षेत्र को स्‍वतंत्र, मुक्‍त और समावेशी बनाने के अपने लक्ष्‍य को आगे बढाने का अवसर मिलेगा।

सिडनी में तीन दिन के प्रवास के दौरान इस महीने की 24 तारीख को प्रधानमंत्री आस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बांसे के साथ आपसी बैठक करेंगें। श्री मोदी 23 मई को आस्‍ट्रेलिया की विभिन्‍न कंपनियों के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारियों और व्‍यापार प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगें और वहां स्थित भारतीय समुदाय को सम्‍बोधित करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें