nayaindia Hiroshima G7 leaders Zelensky discusses Ukraine crisis जी7 नेताओ ने ज़ेलेंस्की के साथ यूक्रेन संकट पर चर्चा चर्चा की
ताजा पोस्ट

जी7 नेताओ ने ज़ेलेंस्की के साथ यूक्रेन संकट पर चर्चा चर्चा की

ByNI Desk,
Share

हिरोशिमा। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने रविवार को जापान के हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन में संघर्ष को समर्पित कार्य सत्र में भाग लिया।

अंतरराष्ट्रीय प्रेस केंद्र में रविवार के कार्य सत्र का प्रसारण किया गया। जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, यूरोपीय परिषद और यूरोपीय आयोग के प्रमुखों सहित जी-7 नेताओं ने कार्यक्रम की शुरुआत से पहले संयुक्त रूप से तस्वीर खिंचवायी। श्री ज़ेलेंस्की रविवार को शांति और स्थिरता के मुद्दों के लिए समर्पित जी-7 नेताओं और आमंत्रित राष्ट्रों के नेताओं की एक विस्तारित बैठक में अतिथि के रूप में भाग लेने वाले हैं।

उल्लेखनीय है कि जी-7 शिखर सम्मेलन (G-7 summit) 19 से 21 मई तक जापान के हिरोशिमा में आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन यूक्रेन संघर्ष (Ukraine crisis), आर्थिक सुरक्षा, हरित निवेश और भारत-प्रशांत क्षेत्र में विकास पर केंद्रित है।

जी-7 शिखर सम्मेलन में भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, दक्षिण कोरिया, वियतनाम, इंडोनेशिया, कोमोरोस और कुक आइलैंड्स के नेताओं को भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) सहित सात अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है।

श्री वोलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) शनिवार को हिरोशिमा पहुंचे। दक्षिण कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप ने रविवार को बताया कि यूक्रेनी पक्ष के अनुरोध पर दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-योल जी7 शिखर सम्मेलन में श्री ज़ेलेंस्की के साथ मुलाकात करेंगे। श्री ज़ेलेंस्की के रविवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से भी मिलने की उम्मीद है। (भाषा)

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें