nayaindia Two thousand notes changed आज से बदले जाएंगे दो हजार के नोट
ताजा पोस्ट

आज से बदले जाएंगे दो हजार के नोट

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक के फैसले के मुताबिक 23 मई यानी मंगलवार से दो हजार रुपए के नोट बैंकों में बदले जाएंगे। कोई भी व्यक्ति किसी भी बैंक में जाकर एक बार में दो हजार के 10 नोट बदलवा सकता है। इसके अलावा बाजार में दो हजार रुपए के नोट से खरीद फरोख्त कर सकता है। कितनी भी मात्रा में नोट बैंकों में जमा किए जा सकते हैं। रिजर्व बैंक ने बैंकों में नोट बदलने की अंतिम सीमा 30 सितंबर तय की है।

इस पूरी प्रक्रिया को लेकर चल रही अफवाहों और अटकलों पर विराम लगाने के लिए सोमवार को रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मीडिया से बात की। उन्होंने लोगों से अफरा-तफरी नहीं मचाने की अपील की है। उन्होंने साफ किया कि दो हजार रुपए के नोट के प्रचलन पर अभी रोक नहीं लगाई गई है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने दो हजार रुपए के नोट के प्रचलन से बाहर करने के मुद्दे पर स्पष्ट किया कि ये करेंसी मैनेजमेंट ऑपरेशन है, पहले भी होता रहा है। ऐसा नहीं है कि यह पहली बार हुआ है।

शक्तिकांत दास ने बताया कि 2013-14 में भी 2005 से पहले छपे नोटों को बदला गया था। हम भी वापस ले रहे हैं। उन्होंने कहा-. हम इसे प्रचलन से वापस ले रहे हैं, ये लीगल टेंडर बना रहेगा। दो हजार रुपए के नोट क्यों लाए गए थे इस सवाल के जवाब में दास ने कहा कि ये नकदी की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता लाने के लिए लाया गया था। उन्होंने कहा- तब पांच सौ और एक हजार के नोट हटाए गए थे और बाजार में नोटों का अभाव हो गया था।

दो हजार के नोट हटाने के फैसले के बारे में दास ने कहा- दो हजार रुपए के नोट हायर वैल्यू ऑफ करेंसी थी। धीरे-धीरे इसका सरकुलेशन 50 फीसदी से नीचे आ गया। इसकी प्रिंटिंग रोक दी गई थी। इन नोटों का लाइफ साइकिल भी पूरा हो चुका था। करेंसी मैनेजमेंट करने के लिए एक प्रक्रिया होती है। इसलिए 30 सितंबर तक का समय दिया गया है। उन्होंने कहा- तारीख इसलिए दी गई है ताकि लोग इसे गंभीरता से लें।

लोगों से अपील करते हुए शक्तिकांत दास ने कहा- लोग बैंकों में दौड़कर न जाएं। आराम से बैंक जाएं, अपना समय लें। अभी चार महीने हैं। हम देखेंगे कि कितने नोट वापस आए। हम बैंकों के जरिए यह मॉनिटर कर रहे हैं। करेंसी वापस लेने के बावजूद मुद्रा के वैध बने रहे रहने के बारे में उन्होंने कहा- हम यह सोचते हैं कि 30 सितंबर तक हम देखेंगे कि कितने नोट वापस आते हैं फिर हम तय करेंगे। हम उम्मीद करते हैं ज्यादातर नोट वापस आ जाएंगे। काल धन पकड़ने के बारे में उन्होंने कहा- करेंसी नोट कैश में बदलते हैं तो बैंक में एक गाइडलाइन है बैंक उसे फॉलो करेंगे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें