nayaindia BBC ब्रिटेन के मंत्री ने उठाया बीबीसी का मामला
ताजा पोस्ट

ब्रिटेन के मंत्री ने उठाया बीबीसी का मामला

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। जी 20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने भारत आए ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने बुधवार को बीबीसी पर आयकर विभाग के छाप का मुद्दा उठाया। जी 20 के विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले बुधवार को ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। क्लेवरली ने इस दौरान 14 फरवरी को बीबीसी के दिल्ली और मुंबई स्थित दफ्तरों पर आयकर विभाग के सर्वे का मुद्दा उठाया। क्लेवरली ने जयशंकर से कहा कि बीबीसी एक स्वतंत्र संगठन है और सरकार भी अलग है।

बताया जा रहा है कि गुजरात दंगों पर बनाई बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री को लेकर क्लेवरली ने कहा कि डॉक्यूमेंट्री नहीं देखी है, लेकिन ब्रिटेन और भारत की प्रतिक्रियाएं देखी हैं। जानकार सूत्रों के सूत्रों के हवाले से मीडिया में खबर आई है कि विदेश मंत्री जयशंकर ने ब्रिटेन के विदेश मंत्री से कहा है कि जो भी कंपनियां भारत में काम कर रही हैं, उन्हें देश के कायदे कानून का पालन करना होगा।

इस बीच भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते पर जेम्स क्लेवरली ने कहा- हम भारत के साथ बड़े पैमाने पर काम कर रहे हैं। मैं भारत के वाणिज्य मंत्री से मिलूंगा। हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इस व्यापार समझौते से वास्तव में दोनों देशों को लाभ हो। गौरतलब है कि पिछले महीने 14 फरवरी को तीन दिन तक आयकर की टीम ने बीबीसी के दफ्तरों में सर्वे किया था। उससे पहले बीबीसी जनवरी में ‘इंडिया द मोदी क्वेश्चन’ नाम से डॉक्यूमेंट्री बनाई थी, जिसमें 2002 के गुजरात दंगों को दिखाया गया है। यह डॉक्यूमेंट्री दिखाए जाने को लेकर देश में कई जगह हंगामे भी हुए थे।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें