nayaindia meghalaya and nagaland voting मेघालय और नगालैंड में आज मतदान
ताजा पोस्ट

मेघालय और नगालैंड में आज मतदान

ByNI Desk,
Share
vote.

नई दिल्ली। पूर्वोत्तर के दो राज्यों- मेघालय और नगालैंड में सोमवार को मतदान होगा। चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए सारी तैयारी कर ली है। सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। दोनों राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं, जिनके लिए शनिवार को प्रचार बंद हुआ। भाजपा, कांग्रेस, एनडीपीपी, एनपीपी, एनपीएफ, टीएमसी जैसी आधा दर्जन पार्टियों के नेताओं ने प्रचार में पूरा जोर लगाया। नगालैंड में भाजपा अपनी सहयोगी एनडीपीपी के साथ चुनाव लड़ रही है, जबकि मेघालय में वह अकेले सभी 60 सीटों पर लड़ रही है।

भाजपा नगालैंड में 20 और मेघालय की 60 सीटों पर लड़ रही है। इन 80 सीटों में से 75 सीटों पर उसने ईसाई उम्मीदवार उतारे हैं। बाकी पांच उम्मीदवार भी गैर हिंदू हैं। ध्यान रहे मेघालय में 75 फीसदी और नगालैंड में 88 फीसदी मतदाता ईसाई हैं। बहरहाल, दोनों राज्यों में 27 फरवरी को मतदान होगा और दो मार्च को नतीजे आएंगे। त्रिपुरा में 16 फरवरी को चुनाव हुआ था और उसके भी नतीजे दो मार्च को आएंगे।

नगालैंड में एनडीपीपी और भाजपा की सरकार है, जबकि मेघालय में एनपीपी और यूडीएफ की सरकार है। पहले भाजपा भी इस सरकार में शामिल थी, लेकिन बाद में वह अलग हो गई और अकेले चुनाव लड़ रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों राज्यों में चुनावी रैलियां कीं। प्रचार खत्म से होने से एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नगालैंड में गठबंधन और मेघालय में भाजपा के लिए चुनाव प्रचार किया।

चुनाव के मद्देनजर मेघालय ने भारत-बांग्लादेश की सीमाओं को सील कर दिया है। इसके साथ ही असम के साथ लगने वाली सीमाएं भी सील कर दी गई हैं। सुरक्षा की जबरदस्त व्यवस्था की गई है। मेघालय के पुलिस महानिदेशक एलआर बिश्नोई ने कहा कि राज्य में शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के सभी उपाय किए गए हैं। इस बार मैदान में 36 महिलाओं सहित 375 उम्मीदवार हैं। यहां पर विधानसभा की 60 सीटें हैं। लेकिन एक उम्मीदवार के निधन के कारण इस बार 59 सीटों पर मतदान होगा। राज्य में कुल 21,61,729 मतदाता हैं। राज्य में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या 81,443 है।

नगालैंड में भी कुल 60 सीटें हैं, लेकिन इस बार 59 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। क्योंकि भाजपा के एक प्रत्याशी निर्विरोध चुने गए हैं। इस बार नगालैंड में चार महिला सदस्यों सहित कुल 183 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। नगालैंड के पुलिस महानिदेशक रुपिन शर्मा ने कहा है कि नगालैंड की सीमाओं को सील कर दिया गया है। सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम किए हए हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें