nayaindia wrestlers protest धरना खत्म, पहलवान वापस लौटे

धरना खत्म, पहलवान वापस लौटे

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजभूष शरण सिंह के खिलाफ 38 दिन तक धरना देने के बाद पहलवान वापस अपने घर लौट गए हैं। दिल्ली पुलिस ने रविवार को एक बड़ी कार्रवाई में प्रदर्शनकारी पहलवानों को हिरासत में लिया और उसके बाद उनके तंबू-कनात उखाड़ कर वहां से धरना खत्म कर दिया। कई पहलवान रविवार को देर रात छोड़े गए और उसके बाद सोमवार को उनको फिर धरने की इजाजत नहीं मिली। वे सोमवार को वापस अपने घर लौट गए। हालांकि उन्होंने कहा कि उनका प्रदर्शन जारी रहेगा।

गौरतलब है कि भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर आरोप है कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष के तौर पर उन्होंने महिला पहलवानों का यौन शोषण किया। पहलवानों की शिकायत और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पर दिल्ली पुलिस ने उनके खिलाफ दो मुकदमे दायर किए हैं। पहलवान उनकी गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं। दिल्ली पुलिस ने शनिवार को अपनी स्टैटस रिपोर्ट राउज एवेन्यू कोर्ट में दाखिल की है।

इस बीच पुलिस ने सोमवार को कहा- हमने 38 दिन से धरना दे रहे पहलवानों को हर मुमकिन सुविधा दी थी, लेकिन रविवार को इन लोगों ने कानून तोड़ा। डिप्टी पुलिस कमिश्नर सुमन नालवा ने कहा- अगर पहलवानों ने अगली बार धरने की इजाजत मांगी तो हम उन्हें जंतर मंतर नहीं, दूसरी जगह पर भेजेंगे। गौरतलब है कि रविवार को पहलवानों ने नए संसद भवन के उद्घाटन के दिन संसद की ओर मार्च किया था और महापंचायत करने का प्रयास किया था। इसके बाद पुलिस ने विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पुनिया सहित करीब दो सौ पहलवानों को हिरासत में लिया था।

दिल्ली पुलिस ने पहलवानों सहित 109 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया है। उनके ऊपर दंगा फैलाने, सरकारी काम में बाधा डालने जैसे आरोप हैं। इनमें कई गंभीर आरोप हैं, जिनमें पांच से सात साल तक सजा का प्रावधान है। इस बीच पहलवानों का धरना खत्म कराए जाने के बाद जींद में खापों व किसानों ने पंचायत कर ऐलान किया कि दिल्ली में दूध, सब्जी, फल और अन्य सामान की सप्लाई को बंद करेंगे। किसान आंदोलन की तरह दिल्ली को चारों तरफ से घेर लिया जाएगा।

इस बीच एक पूर्व आईपीएस अधिकारी डॉ. एनसी अस्थाना ने एक विवादित ट्विट में लिखा- जरूरत हुई तो गोली भी मारेंगे। मगर, तुम्हारे कहने से नहीं। अभी तो सिर्फ कचरे के बोरे की तरह घसीट कर फेंका है। दफा 129 में पुलिस को गोली मारने का अधिकार है। उचित परिस्थितियों में वो हसरत भी पूरी होगी। मगर वह जानने के लिए पढ़ा-लिखा होना आवश्यक है। फिर मिलेंगे पोस्टमार्टम टेबल पर! अस्थाना के इस ट्विट पर बजरंग पूनिया ने जवाब दिया- ये आईपीएस ऑफिसर हमें गोली मारने की बात कर रहा है। भाई सामने खड़े हैं, बता कहां आना है गोली खाने… कसम है पीठ नहीं दिखाएंगे, सीने पे खाएंगे तेरी गोली। यही बाकी रह गया है अब हमारे साथ करना, तो यो भी सही।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें