nayaindia Zelensky reached Britain ब्रिटेन पहुंचे जेलेंस्की, संसद में दिया भाषण
ताजा पोस्ट

ब्रिटेन पहुंचे जेलेंस्की, संसद में दिया भाषण

ByNI Desk,
Share

लंदन।  यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की बुधवार को एक औचक यात्रा पर ब्रिटेन पहुंचे। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हवाईअड्डे पर गले लगाकर उनका स्वागत किया। इस मुलाकात की फोटो सुनक ने अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर की। इसके बाद दोनों प्रधानमंत्री के आधिकारिक आवास 10, डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचे। बाद में जेलेंस्की ने ब्रिटेन की संसद में भाषण दिया और मदद के लिए ब्रिटेन को धन्यवाद दिया।

जेलेंस्की ने बुधवार को ब्रिटेन की संसद में भाषण देते हुए यूक्रेन के ‘वॉर हीरोज’ की तरफ से ब्रिटेन के लोगों का धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा- लंदन हमारे साथ जंग के पहले दिन से खड़ा है। मुझे नहीं पता मैं आपकी मदद का शुक्रिया कैसे करूं। हमें पता है कि रूस ये जंग हारेगा। हमारी जीत के बाद पूरी दुनिया में बदलाव आएगा। जेलेंस्की ने आगे कहा- बोरिस जॉनसन हमारी मदद के लिए सबको तब एक साथ लाए, जब यह काम नामुमकिन लग रहा था। पिछले साल फरवरी में रूस के हमले के बाद यूक्रेन, अमेरिका और ब्रिटेन अच्छे दोस्त बन गए हैं। संसद में भाषण के बाद जेलेंस्की ने बंकिघम पैलेस जाकर किंग चार्ल्स से भी मुलाकात की।

इससे पहले संसद में भाषण देते हुए जेलेंस्की ने रूस पर ब्रिटेन के लगाए ताजा प्रतिबंधों की भी तारीफ की। जेलेंस्की ने ब्रिटेन की ओर से 14 चैलेंजर टैंकों की मदद के लिए प्रधानमंत्री सुनक को धन्यवाद दिया। गौरतलब है कि अमेरिका और जर्मनी के यूक्रेन के लिए हथियार भेजने की घोषणा के बाद ब्रिटेन ने भी 14 चैलेंजर दो टैंक के साथ आर्टिलरी और हजारों राउंड गोला-बारूद भेजने की घोषणा की थी। इससे यूक्रेन की सेना को रूस का सामना करने में काफी मदद मिलने की उम्मीद है।

जेलेंस्की ने अपने भाषण में दुनिया में वर्ल्ड ऑर्डर, ह्यूमन राइट्स और जस्टिस पर भी बात की। उन्होंने कहा- जो भी हिंसा और आतंक करते हैं, उन्हें जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए। उन्होंने पश्चिमी देशों से यूक्रेन की सहायता के लिए और फाइटर जेट्स देने की अपील भी की। जेलेंस्की इसके बाद किंग चार्ल्स से मिलने बकिंघम पैलेस पहुंचें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें