nayaindia शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय
लाइफस्टाइल/धर्म

शरीर को फिट और हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान उपाय

ByNI Desk,
Share
Girls
Image Credit: Freepik

स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर को फिट रखना बहुत ही आवश्यक होता है। कई लोग शरीर को फिट रखने के लिए कई तरह उपाय करते है फिर भी फिट नहीं रह पाते है। और कई लोग पाउडर आदि का सेवन करना शुरू कर देते हैं। ज्यादा पाउडर का सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे। जिन्हें करने से आपका शरीर एकदम फिट रहेगा और साथ ही बीमारियों से भी बचे रहेंगे, तो आइए जानते हैं शरीर को फिट और हेल्दी रखने के उपाय के बारे में।

भरपूर नींद लें
सबसे पहले शरीर को फिट रखने के लिए नींद लेना आवश्यक होता है। दिनभर में 7 से 8 घंटे की नींद अवश्य लें। कम नींद लेने की वजह से चिड़चिड़ापन, तनाव और हार्मोन में गड़बड़ी जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ठीक से नींद लेने से चेहरा भी निखरता है।

भरपूर पानी पिएं
सही मात्रा में पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहक निकलते है और आपका शरीर एकदम फिट रहता है। दिनभर में 3 से 5 लीटर पानी अवश्य पिएं। सही मात्रा में पानी पीने से चेहरा भी ग्लोइंग बनता है और शरीर में किसी तरह की बीमारी भी नहीं होती है।

हेल्दी डाइट
हेल्दी डाइट के सेवन से शरीर को फिट रखा जा सकता है। आहार में सही मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन की मात्रा होनी चाहिए। हेल्दी डाइट के सेवन से वजन भी नहीं बढ़ता और शरीर की कमजोरी भी दूर होती है। शरीर को फिट रखने के लिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन अवश्य करें।

रोज एक्सरसाइज करें
शरीर को फिट रखने के लिए रोज एक्सरसाइज करना बेहद आवश्यक होता है। क्योंकि एक्सरसाइज करने से वजन कम होने के साथ स्ट्रेस लेवल भी कम होता है। प्रतिदिन एक्सरसाइज करने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और शरीर का ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार होता है।

स्मोकिंग से बचें
शरीर के लिए स्मोकिंग नुकसानदायक होती है। स्मोकिंग करने का सीधा असर हमारे लंग्स पर पड़ता है। इसमें पाए जाने वाले हानिकारक तत्व से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां लगने का खतरा रहता है। स्मोकिंग करने से बीपी की समस्या और कैंसर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

शरीर को फिट रखने के लिए इन उपायों को किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रखें अगर आपको कोई बीमारी है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसको फॉलो करें।

यह भी पढ़ें :- पौष्टिकता की चाह में बीमारियां न्यौतना

यह भी पढ़ें :- अनदेखी सीजन 3: रहस्य, रोमांच और नए चुनौतियों की दुनिया

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें