nayaindia Kashi काशी विश्वनाथ में एक दिन में पहुंचे 6 लाख से भी अधिक श्रद्धालु
धर्म कर्म

काशी विश्वनाथ में एक दिन में पहुंचे 6 लाख से भी अधिक श्रद्धालु

ByNI Desk,
Share
Kashi Vishwanath

वाराणसी। रविवार को 6 लाख से भी अधिक श्रद्धालु काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) दर्शन करने पहुंचे। इस आंकड़े ने नया रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है। खास बात यह है कि गैर-त्योहार के मौके पर पहली बार इतनी बड़ी संख्या में श्रद्धालु काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) के दर्शन करने पहुंचे। इससे पहले, मार्च में 95 लाख से अधिक श्रद्धालु काशी विश्वनाथ के दर्शन करने पहुंचे थे। Kashi Vishwanath

काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) विद्या भूषण मिश्रा (Vidya Bhushan Mishra) ने कहा 31 मार्च को 6,36,975 लाख श्रद्धालु काशी विश्वनाथ दर्शन करने पहुंचे। किसी गैर-त्योहार के मौके पर पहुंचने वाले क्षद्धालुओं की यह अब तक की सबसे बड़ी संख्या है।

उनके मुताबिक, इस साल मार्च महीने की तुलना में पिछले साल मार्च में करीब 37,11,060 श्रद्धालुओं ने काशी विश्वनाथ धाम के दर्शन किए थे। सीईओ ने कहा अगर हम त्योहार के लिहाज से देखें तो इससे पहले अगस्त महीने में 95,62,206 श्रद्धालु काशी विश्वनाथ (Kashi Vishwanath) का दर्शन करने पहुंचे। पूरे मार्च में 95,63,432 श्रद्धालु मंदिर दर्शन करने पहुंचे।

उन्होंने कहा 24 घंटे के दरम्यान 18 मार्च को काशी विश्वनाथ के दर्शन करने 5,03,024 लाख से भी अधिक श्रद्धालु पहुंचे। 31 जनवरी के बाद सामान्य दिनों के दौरान औसत फुटफॉल प्रति दिन 1.5 लाख से ऊपर हो गया है। मंदिर पदाधिकारियों के मुताबिक, पुनर्निर्मित काशी विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के खुलने से पहले मंदिर में प्रति दिन औसतन 20,000 लोग आते थे और महा शिवरात्रि (Maha Shivratri) जैसे विशेष अवसरों पर यहां 2.5 लाख से अधिक भक्त आते थे।

यह भी पढ़ें:

इज़राइली हवाई हमले में वरिष्ठ ईरानी जनरल की मौत

मेरे आउट होने से मैच बदल गया: हार्दिक पांड्या

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें