nayaindia PM Modi Released Commemorative Postage Stamp On Ram Janmabhoomi Temple पीएम मोदी ने राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया
News

पीएम मोदी ने राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया

ByNI Desk,
Share

Ram Janmabhoomi Temple :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने अमेरिका, न्यूजीलैंड, इंडोनेशिया और सिंगापुर सहित दुनिया भर में 20 से ज्यादा देशों द्वारा भगवान राम पर जारी टिकटों की एक स्टाम्प पुस्तक भी जारी की। डाक टिकट के डिज़ाइन में राम मंदिर, चौपाई ‘मंगल भवन अमंगल हारी’, सूर्य, सरयू नदी, और मंदिर में एवं उसके आसपास की मूर्तियां शामिल हैं। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा जारी किए गए इन विशेष 6 स्मारक डाक टिकटों में राम मंदिर, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, जटायु, केवटराज और मां शबरी शामिल हैं। सूर्य की किरणों और चौपाई की सोने की पत्ती इस लघु शीट को एक राजसी प्रतीक बनाती है।

पांच भौतिक तत्व यानी आकाश, वायु, अग्नि, पृथ्वी और जल, जिन्हें ‘पंचभूत’ के रूप में जाना जाता है, विभिन्न डिजाइन तत्वों के माध्यम से परिलक्षित होते हैं और सभी अभिव्यक्तियों के लिए आवश्यक पंचमहाभूतों का पूर्ण सामंजस्य स्थापित करते हैं। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक भी जारी की है। यह स्टाम्प पुस्तक विभिन्न समाजों पर श्री राम की अंतर्राष्ट्रीय अपील को प्रदर्शित करने का एक प्रयास है। 48 पन्नों की इस पुस्तक में अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया जैसे देशों के अलावा संयुक्त राष्ट्र जैसे वैश्विक संगठनों सहित 20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए डाक टिकट शामिल हैं। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें