nayaindia Ukraine Confirm Drone Attack On Russian Airport Near Moscow यूक्रेन ने की मॉस्को के पास रूसी हवाई अड्डे पर ड्रोन हमले की पुष्टि

यूक्रेन ने की मॉस्को के पास रूसी हवाई अड्डे पर ड्रोन हमले की पुष्टि

Ukraine Drone Attack :- मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि यूक्रेनी अधिकारियों ने मॉस्को के पास स्थित रूसी सैन्य हवाई अड्डे पर ड्रोन हमला करने की पुष्टि की है। सीएनएन ने यूक्रेन के डिफेंस इंटेलिजेंस के प्रवक्ता एंड्री युसोव के हवाले से सोमवार को स्थानीय मीडिया को बताया कि रूस के कलुगा क्षेत्र में शायकोवका हवाई अड्डे पर ड्रोन हमले में एक विमान क्षतिग्रस्त हो गया। युसोव ने कहा हमले में कम से कम एक विमान क्षतिग्रस्त हो गया है। जैसा कि ज्यादातर मामलों में होता है, रूसी शासन नुकसान और क्षति की वास्तविक सीमा को छिपाने की कोशिश कर रहा है। गौरतलब है कि शायकोवका सैन्य हवाई अड्डा टुपोलेव टीयू-22एम3 सुपरसोनिक लंबी दूरी के बमवर्षकों का संचालन करता है, जिनका उपयोग फरवरी 2022 में आक्रमण की शुरुआत के बाद से रूस द्वारा यूक्रेन में हमला करने के लिए किया गया है।

यूक्रेनी वायु सेना ने 15 अगस्त को बताया कि शायकोव्का हवाई अड्डे से संचालित विमान ने यूक्रेन की ओर चार केएच-22 एयर क्रूज़ मिसाइलें लॉन्च की थीं। युसोव के अनुसार, सोमवार का हमला “यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय के मुख्य खुफिया निदेशालय के साथ समन्वय में” किया गया। युसोव ने कहा,” यह विशिष्ट कार्य रूसी क्षेत्र के भीतर से किया गया। उन्होंने कहा, कई अन्य मामलों में यूक्रेन की इंटेलिजेंस रूसी क्षेत्र के भीतर से विभिन्न कार्य करती है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी सोशल मीडिया ब्लॉग बाजा, जिसका रूसी सुरक्षा सेवाओं के साथ घनिष्ठ संपर्क है, ने कहा कि एक यूक्रेनी ड्रोन सोमवार को शायकोवका हवाई अड्डे के क्षेत्र में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। बाजा ने बताया कि “हवाई क्षेत्र में एक विमान क्षतिग्रस्त हो गया था।

इसमें कहा गया हालांकि, इस जानकारी की आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। एक अन्य रूसी टेलीग्राम चैनल, मैश ने कहा: “यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने कलुगा क्षेत्र में शायकोवका सैन्य हवाई क्षेत्र पर हमला करने का प्रयास किया। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, बाद में दिन में मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि रूसी वायु रक्षा प्रणाली ने राजधानी क्षेत्र में दो हमलावर ड्रोनों को मार गिराया। राज्य मीडिया के अनुसार, मॉस्को के तीन सबसे बड़े हवाई अड्डों पर उड़ानें निलंबित कर दी गईं, लेकिन शेरेमेतयेवो और डोमोडेडोवो में दो मुख्य अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बाद में फिर से खुल गए। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें