nayaindia Kim Jong-Un Reach Russia For Summit With Putin पुतिन के साथ शिखर वार्ता के लिए किम जोंग-उन पहुंचे रूस

पुतिन के साथ शिखर वार्ता के लिए किम जोंग-उन पहुंचे रूस

Summit Meeting :- उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन मंगलवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ शिखर वार्ता करने के लिए रूस पहुंचे। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि इससे प्योंगयांग और मॉस्को के बीच संभावित हथियार सौदे को लेकर चिंता बढ़ रही है। उत्तर की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने मंगलवार सुबह पुष्टि की कि किम सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख अधिकारियों और सशस्त्र बलों के साथ रविवार दोपहर को बुलेटप्रूफ ट्रेन में सवार होकर रूस के लिए प्योंगयांग से रवाना हुए थे। केसीएनए की रिपोर्ट के कुछ घंटों बाद, दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता जियोन हा-क्यू ने कहा कि किम की ट्रेन मंगलवार तड़के रूस में प्रवेश कर गई है। उन्होंने कहा कि सियोल हथियारों के व्यापार पर दोनों देशों के बीच संभावित बातचीत पर नजर रख रहा है।

जियोन ने संवाददाताओं से कहा हम इस बात पर नजर रख रहे हैं कि उत्तर कोरिया और रूस के बीच हथियारों के व्यापार और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर बातचीत होगी या नहीं। रूसी मीडिया आउटलेट “वेस्टी प्रिमोरी” ने एक रेलवे स्रोत का हवाला देते हुए यह भी बताया कि किम की ट्रेन मंगलवार को सीमावर्ती शहर खासन पहुंची और सुदूर पूर्वी शहर उस्सूरीस्क की ओर जा रही है। रूसी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ट्रेन मंगलवार तड़के खासन स्टेशन से गुजरी। उत्तर कोरिया के राज्य मीडिया द्वारा जारी की गई तस्वीरों में किम के साथ प्योंगयांग के विदेश मंत्री चोए सोन-हुई, साथ ही शीर्ष सैन्य अधिकारी री प्योंग-चोल और पाक जोंग-चोन भी दिखाई दे रहे हैं। यह अभी भी अज्ञात है कि किम और पुतिन कब और कहां बैठक करेंगे, और उत्तर कोरियाई नेता का ठिकाना भी स्पष्ट नहीं है। क्रेमलिन ने कहा कि किम की यात्रा के दौरान उत्तर कोरियाई और रूसी प्रतिनिधिमंडलों के बीच बातचीत की योजना बनाई गई है।

यह यात्रा चार वर्षों से अधिक समय में किम की रूस की पहली यात्रा होगी और कोविड-19 महामारी के बाद उनकी पहली विदेश यात्रा होगी। दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के बीच बढ़ते सुरक्षा सहयोग के मद्देनजर प्योंगयांग हाल ही में मास्को के साथ सैन्य संबंध मजबूत करने की कोशिश कर रहा है। इस महीने की शुरुआत में, न्यूयॉर्क टाइम्स ने रिपोर्ट दी थी कि किम यूक्रेन में युद्ध के लिए रूस को गोला-बारूद और हथियार की आपूर्ति और अन्य सैन्य सहयोग की संभावना के बारे में पुतिन के साथ बातचीत के लिए इस महीने संभवतः बख्तरबंद ट्रेन से व्लादिवोस्तोक की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। जैसे ही उत्तर कोरिया और रूस ने किम की रूस यात्रा की पुष्टि की, अमेरिका ने प्योंगयांग से रूस को कोई हथियार नहीं देने का आह्वान किया।

व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने इस बात पर जोर दिया कि किम-पुतिन बैठक के दौरान उत्तर कोरिया और रूस संभावित हथियार सौदे पर चर्चा जारी रखेंगे। किम की रूस यात्रा पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर वॉटसन ने योनहाप समाचार एजेंसी से कहा, “जैसा कि हमने सार्वजनिक रूप से चेतावनी दी है, किम जोंग-उन की रूस यात्रा के दौरान रूस और डीपीआरके के बीच हथियारों पर चर्चा जारी रहने की उम्मीद है। उन्होंने कहा हम उत्तर कोरिया से उन सार्वजनिक प्रतिबद्धताओं का पालन करने का आग्रह करते हैं, जो प्योंगयांग ने रूस को हथियार उपलब्ध नहीं कराने या बेचने के लिए की हैं। (आईएएनएस)

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें