nayaindia बिल गेट्स-मोदी: तकनीकी चर्चा और विकास के मुद्दे
Trending

बिल गेट्स ने किया मोदी का इंटरव्यू

ByNI Desk,
Share
बिल गेट्स
bill gates interviewed pm modi

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल माइक्रोसॉफ्ट को सह संस्थापक बिल गेट्स ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इंटरव्यू किया। इस बातचीत में उन्होंने विकास योजनाओं में तकनीक के इस्तेमाल, डिजिटल डिवाइड और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस यानी एआई जैसे कई विषयों पर चर्चा की। इस बातचीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगाह किया कि अकुशल, अप्रशिक्षित हाथों में एआई जैसी शक्तिशाली तकनीक नहीं आनी चाहिए। इसके एआई का गलत इस्तेमाल हो सकता है। bill gates interviewed pm modi

यह​ भी पढ़ें: केजरीवाल के लिए अभियान लॉन्च

बिल गेट्स को दिए एक इंटरव्यू में प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने विस्तार से बताया कि कैसे भारत ने अपने नागरिकों के लाभ के लिए तकनीक को लोकतांत्रिक बनाया है और जीवन में सुधार के लिए डिजिटल की शक्ति को अपनाया है। प्रधानमंत्री ने भरोसा जताया कि देश चौथी औद्योगिक क्रांति में उल्लेखनीय प्रगति करेगा।

उन्होंने एआई को लेकर आगाह करते हुए कहा- अगर हम एआई को एक मैजिक टूल के रूप में इस्तेमल करेंगे तो शायद बहुत बड़ा अन्याय होगा। मान लीजिए मुझे किसी को चिट्ठी लिखनी है, तो मैं चैट जीपीटी को कह दूंगा मेरी चिट्ठी लिख दो, तो यह गलत रास्ता है। मुझे तो चैट जीपीटी के साथ कॉम्पिटिशन करना चाहिए। नहीं… तुम ठीक नहीं कर रहे हो। इस शब्द की जगह ये क्यों नहीं लाए। bill gates interviewed pm modi

यह​ भी पढ़ें: आयकर नोटिस पर राहुल की चेतावनी

प्रधानमंत्री मोदी ने डिजिटल डिवाइड को लेकर कहा- जब मैं डिजिटल डिवाइड की बात सुनता था, तो कहता था, मैं मेरे देश में ऐसा कुछ नहीं होने दूंगा। मैं गावों तक डिजिटल फैसिलिटी पहुंचाना चाहता हूं। मुझे लगता है कि वह बहुत बड़ा टारगेट ग्रुप है। मेरे देश में मेरा यह अनुभव है कि महिलाएं नई चीजों को काफी तेजी से स्वीकार करती हैं। उन्होंने कहा- मैंने महिलाओं के लिए कार्यक्रम शुरू किए हैं, जिसके जरिए दो लक्ष्य रखे हैं। पहला, मैं भारत के गांवों में तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाना चाहता हूं, वो भी एक गरीब परिवार से और दूसरा, उनके हाथ में ड्रोन देकर उनको और गांव  को बदलने का।

बिल गेट्स ने जी-20 सम्मेलन का जिक्र करते हुए इस बात पर खुशी जताई कि भारत ने वास्तव में डिजिटल इनोवेशन जैसी चीजों को बढ़ावा दिया है। इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- आपकी बात सही है, जब मैं इंडोनेशिया में जी-20 समिट में गया था तब दुनिया के सभी देशों की उत्सुकता थी कि आप ने डिजिटल रिवॉल्यूशन कैसे लाया है। तब मैं उनको समझाता था कि मैंने इस टेक्नोलॉजी को लोकतांत्रिक बना दिया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें