nayaindia heavy rain पाकिस्तान से खाड़ी देशों तक बारिश का कहर
Trending

पाकिस्तान से खाड़ी देशों तक बारिश का कहर

ByNI Desk,
Share

इस्लामाबाद/दुबई। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान से लेकर खाड़ी के कई देशों में पिछले तीन दिन से बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। दो दिन की बारिश में इन देशों में करीब 70 लोगों की मौत हुई है। भारी बारिश से दुबई में बाढ़ के हालात बन गए हैं, जिसे देखते हुए भारत की 28 उड़ानें रद्द करनी पड़ी है। पाकिस्तान, ओमान और यूएई में जानमाल का सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में भारी बारिश के चलते इमरजेंसी लगानी पड़ी है। वहां अब तक 50 लोग मारे गए हैं।

दुबई में खराब मौसम के चलते भारत की 28 उड़ानें रद्द कर दी गई है। इनमें भारत आने वाली 13 और भारत से दुबई जाने वाली 15 उड़ानें शामिल हैं। पाकिस्तान के अखबार ‘डॉन’ के मुताबिक पाकिस्तान के सभी प्रांतों में तेज बारिश हो रही है। वहां 32 लोग गंभीर रूप से घायल है। खराब मौसम का सबसे ज्यादा असर खैबर पख्तूनख्वा और बलूचिस्तान में है। पाकिस्तान आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा के चित्राल, दार, स्वात, अबोटाबाद लोगों को घर से न निकलने की एडवाइजरी जारी की है। पाकिस्तान के मौसम विभाग ने 22 अप्रैल तक पूरे देश में भारी बारिश और ओला गिरने का अलर्ट जारी किया है।

संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई के अबू धाबी, दुबई और अल ऐन जैसे शहरों में भी भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं। इससे अब तक एक व्यक्ति की मौत हुई है। वहां साल भर की बारिश दो दिन के भीतर हो गई। मंगलवार को सड़क, रेलवे और उड़ानों पर असर पड़ा। इन शहरों में ऑफिस और स्कूल बंद कर दिए गए हैं। लोगों को वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा गया है। ‘खलीज टाइम्स’ ने दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के हवाले से लोगों से कहा है कि जब तक बहुत जरूरी न हो एयरपोर्ट पर न आएं। कई उड़ानें रद्द हुई हैं, तो कई को डाईवर्ट किया गया है। बहरीन, कतर और सऊदी अरब में भी भारी बारिश से हालात खराब हैं। ओमान में तेज बारिश के चलते 18 लोगों की मौत हो गई है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें