nayaindia India canada tensions कनाडा के लिए वीजा सेवा पूरी तरह बहाल
Trending

कनाडा के लिए वीजा सेवा पूरी तरह बहाल

ByNI Desk,
Share

नई दिल्ली। भारत ने कनाडा के साथ वीजा सेवा पूरी तरह से बहाल कर दी है। खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के आरोप को लेकर दोनों देशों में तनाव शुरू होने के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को जी-20 की वर्चुअल बैठक के लिए आमने सामने होना था। उससे पहले भारत ने कनाडा के साथ वीजा सेवा पूरी तरह से बहाल कर दी।

गौरतलब है कि दो महीने पहले भारत ने कनाडा के लिए वीजा सेवा पूरी तरह से बंद कर दी थी। हालांकि कुछ समय के बाद कुछ श्रेणियों में वीजा सेवा शुरू हुई। अब दो महीने के बाद वीजा सेवा पूरी तरह से शुरू कर दी गई है। निज्जर की हत्या के बाद कनाडा ने भारत पर आरोप लगाए थे, इससे बढ़े तनाव के बाद भारत सरकार ने 21 सितंबर को वीजा सेवा बंद कर दी थी। हालांकि 26 अक्टूबर को सरकार से चार श्रेणियों में वीजा सेवा शुरू कर दी थी। तब से कनाडा के नागरिक एंट्री, बिजनेस, मेडिकल और कॉन्फ्रेंस में वीजा के लिए आवेदन दे पा रहे थे।

अब कनाडा के नागरिकों के लिए टूरिस्ट सहित सभी श्रेणियों में वीजा सेवा शुरू कर दी गई है। भारत ने वीजा सेवा बंद करने के साथ ही कनाडा को अपने राजनयिक कम करने के लिए भी कहा था। इसके बाद कनाडा ने भारत से 41 राजनयिकों को वापस भेज दिया था। वीजा सेवा शुरू होने के बाद भी राजयनिकों की वापसी के बारे में कोई खबर नहीं है। ऐसा लग रहा है कि भारत राजनयिकों की संख्या में समानता की अपनी बात पर कायम रहेगा।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें