nayaindia India vs England इंग्लैंड पर भारत की ऐतिहासिक जीत
Trending

इंग्लैंड पर भारत की ऐतिहासिक जीत

ByNI Desk,
Share

राजकोट। भारत ने टेस्ट क्रिकेट में अपनी अब तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की है। भारत ने गेंदबाज और बल्लेबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 434 रनों से हराया। यह 92 साल में रनों के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी टेस्ट जीत है। भारत ने इंग्लैंड को 557 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके सामने इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 122 रन ही बना सकी। भारत की ओर से दूसरी पारी में रविंद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। पहली पारी में उन्होंने शतक लगाया था। वे प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए। उनके अलावा कुलदीप यादव ने दो विकेट लिए, जबकि एक एक विकेट अश्विन और बुमराह को मिला.।

‘रशिया विदाउट नवेलनी’

भारत ने इंग्लैंड को 557 रनों का लक्ष्य दिया था। इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी चार विकेट पर 430 रन बनाकर घोषित कर दी। भारत की ओर से यशस्वी जायसवाल ने 214 रन की धमाकेदार पारी खेली और नाबाद रहे। इसके अलावा सरफराज खान ने 68 रन की नाबाद पारी खेली। वहीं, शुभमन गिल 91 रन बनाकर रन आउट हुए थे। इंग्लैंड की ओर से जो रूट, टॉम हार्टले और रेहान अहमद को एक-एक विकेट मिला था।

तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। भारत ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे, जिसके बाद इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 319 रन ही बना सकी थी। भारत ने पहली पारी के आधार पर 126 रन की बढ़त बनाई थी। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे हो गई है। रनों के लिहाज से टीम इंडिया की अभी तक की यह सबसे बड़े अंतर से जीत जीत रही इससे पहले भारत की सबसे बड़ी जीत न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2021 में खिलाफ मुंबई में थी। तब भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रन से हराया था।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें