nayaindia Iran air strike in Pakistan पाकिस्तान में ईरान की एयर स्ट्राइक
Trending

ईरान में पाकिस्तान की एयर स्ट्राइक !

ByNI Desk,
Share

इस्लामाबाद। ईरान द्वारा की गई एयरस्ट्राइक से पाकिस्तान गुस्से में है, अब पाकिस्तान मीडिया द्वारा दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान ने भी ईरान में एयरस्ट्राइक की है। गौरतलब है कि  अमेरिका और भारत के बाद ईरान ने पाकिस्तान की सरजमीं पर एयर स्ट्राइक की है। ईरान ने मंगलवार यानी 16 जनवरी की रात को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में सुन्नी आतंकवादी संगठन जैश अल अद्ल के ठिकानों पर मिसाइल और ड्रोन से हमला किया। पाकिस्तान के मुताबिक, इन हमलों में दो बच्चों की जान चली गई है। पाकिस्तान ने कहा कि ईरान को इस कदम के लिए गंभीर नतीजे भुगतने होंगे।

बताया जा रहा है कि जैश अल अद्ल पहले ग्लोबल टेररिस्ट संगठन जुंदल्लाह का हिस्सा हुआ करता था। जैश अल अद्ल का मतलब इंसाफ की फौज होता है। यह एक सुन्नी सलाफी आतंकवादी आतंकी संगठन है। इसका मुख्य ठिकाना पाकिस्तान के बलूचिस्तान में है। 2012 से इस आतंकवादी संगठन की पाकिस्तान में मजबूत मौजूदगी है। ध्यान रहे, ईरान एक शिया बहुल देश है, जबकि पाकिस्तान में करीब 95 फीसदी सुन्नी आबादी है। इसलिए पाकिस्तान के सुन्नी संगठन ईरान का विरोध करते रहे हैं।

बताया जा रहा है कि बलूचिस्तान का आतंकवादी संगठन जैश अल अदल ईरान की सीमा में घुसकर कई बार वहां की सेना पर हमले करता रहा है। ईरान कई बार पाकिस्तान को ऐसे आतंकी संगठनों पर लगाम लगाने की चेतावनी दे चुका है। कहा जा रहा है कि पिछले महीने सिस्तान बलूचिस्तान में एक ईरानी पुलिस स्टेशन पर जैश ने हमला किया था, जिसमें 11 लोग मारे गए थे। उसी हमले का हमले का बदला लेने के लिए ईरान ने मिसाइल और ड्रोन से हमला किया।

ईरान के गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने कहा- पिछले महीने, दक्षिण पूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में एक थाने पर रात में हुए हमले में कम से कम 11 ईरानी पुलिस अधिकारी मारे गए थे। उन्होंने इस घटना के लिए जैश अल अदल को जिम्मेदार बताया। उन्होंने दावा किया कि जैश के आतंकवादी पंजगुर के पास पाकिस्तान की ओर से सिस्तान में दाखिल हुए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें