nayaindia Iran and Pakistan striking पाकिस्तान ने ईरान पर किया जवाबी हमला
Trending

पाकिस्तान ने ईरान पर किया जवाबी हमला

ByNI Desk,
Share

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के अंदर ईरान द्वारा किए गए हमले का जवाब देने के लिए पाकिस्तान ने ईरान में घुस कर हमला किया है। पाकिस्तान की वायु सेना ने बुधवार देर रात जवाबी कार्रवाई में ईरान में बलूच लिबरेशन आर्मी के ठिकानों पर हवाई हमले किए। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज बलोच ने कहा- ये कार्रवाई सभी खतरों के खिलाफ देश की रक्षा के लिए की गई है। ऑपरेशन की सफलता पाकिस्तानी सेना की काबिलियत का सबूत है। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री दावोस की यात्रा छोड़ कर वापस लौटे हैं।

बहरहाल, पाकिस्तान का दावा है कि उसने ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान में कई आतंकियों को मार गिराया। हालांकि, ईरान ने कहा कि पाकिस्तान की एयरस्ट्राक में चार बच्चे और तीन महिलाओं सहित नौ लोगों की मौत हुई है। इनमें से कोई भी ईरान का नागरिक नहीं था। हमले के बाद ईरान ने पाकिस्तानी दूतावास के अधिकारी को तलब किया है। वहीं, पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम से समय से पहले ही वापस लौटे हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले मंगलवार रात पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ईरान ने मिसाइल और ड्रोन से एक आतंकवादी संगठन के ऊपर हमला किया था। उसके बाद दोनों देशों में टकराव बढ़ गया था। ईरान ने कहा था कि उसने पाकिस्तान में आतंकी संगठन जैश अल अदल पर हमला किया था। ईरान के विदेश मंत्री अमीर अब्दोल्लाहियन ने बुधवार को पाकिस्तानी विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी से फोन पर बात की थी। उन्होंने कहा था कि यह हमला ईरान के आंतकी संगठन पर किया गया था। पाकिस्तान का कोई भी नागरिक इसमें घायल नहीं हुआ है।

हालांकि जिलानी ने तभी कह दिया था कि किसी भी देश को इस तरह जोखिम वाले रास्ते पर नहीं चलना चाहिए। ईरान के हमले पर पाकिस्तान को जवाबी कार्रवाई का पूरा हक है। इसके बाद पाकिस्तान एयरफोर्स ने 24 घंटे में ईरान पर हवाई हमले किए। पाकिस्तान के रक्षी अधिकारियों ने मीडिया को बताया है कि पाक एयरफोर्स ने बलूच अलगाववादियों के सात ठिकानों को निशाना बनाया। एयरस्ट्राइक ईरान की सीमा में 48 किलोमीटर अंदर घुसकर की गईं। इसके लिए लड़ाकू विमानों और ड्रोन्स का इस्तेमाल किया।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें