nayaindia Israel Hamas war हमास के तीन सौ ठिकाने नष्ट
Trending

हमास के तीन सौ ठिकाने नष्ट

ByNI Desk,
Share

तेल अवीव। इजराइल और हमास की जंग के 46 दिन हो गए हैं। डेढ़ महीने की जंग के बाद अब दोनों के बीच चार दिन का युद्धविराम हुआ है। युद्धविराम गुरुवार से लागू होना था लेकिन इजराइली सेना की ओर से कहा गया है कि शुक्रवार से पहले इसे लागू करना मुश्किल होगा। इस युद्धविराम के तहत चार दिन 50 इजराइली बंधकों को रिहा किया जाएगा। बदले में इजराइल भी डेढ़ सौ फिलस्तीनियों को रिहा करेगा।

इस बीच इजराइली सेना ने दावा किया है कि उसके सैनिकों ने पिछले 24 घंटे में हमास के तीन सौ ठिकाने तबाह किए हैं। वहीं, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने खुफिया एजेंसी मोसाद को पूरी दुनिया में हमास के आतंकियों को ढूंढने के आदेश दिए हैं। उन्होंने गाजा में चल रहे ऑपरेशन को बढ़ाते हुए ये आदेश दिया है। उन्होंने कहा- हमास के आतंकवादी जहां कहीं भी हों उन्हें पकड़ा जाना चाहिए। गौरतलब है कि हमास के ज्यादातर कमांडर कतर और बेरूत में रहते हैं।

बहरहाल, गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा अस्पताल पर बमाबारी और जमीनी अभियान चला कर उसे लगभग पूरी तरह से नष्ट करने के बाद अब उसके निदेशख मोहम्मद अबु सालमिया को गिरफ्तार कर लिया गया है। अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी न्यूज एजेंसियों को दी है। उन्होंने बताया कि सालमिया के अलावा कई वरिष्ठ डॉक्टरों को भी गिरफ्तार किया गया है। इजराइल की न्यूज एजेंसी कान ब्रॉडकास्टर ने बताया कि शिन बेत और इजराइल की खुफिया एजेंसियां इनसे पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि अबु सालमिया को सेना ने गाजा के दक्षिणी हिस्से की तरफ जाते वक्त पकड़ा था। हालांकि, सेना ने अब तक गिरफ्तारी की पुष्टि नहीं की है।

इस बीच खबर है कि युद्धविराम समझौते के बाद गुरुवार को होने वाली बंधकों की अदला-बदली को टाल दिया गया है। ‘टाइम्स ऑफ इजराइल’ के मुताबिक, नेतन्याहू सरकार के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी। दरअसल, बुधवार को घोषणा की गई थी कि करार की शुरुआत गुरुवार को होगी। हालांकि, बाद में एक अधिकारी ने कहा कि शुक्रवार से पहले ऐसा कर पाना नामुमकिन है। बताया गया है कि समझौते के दस्तावेजों पर दस्तखत नहीं हुए हैं। इसलिए इस समझौते को रोक दिया गया है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें