nayaindia israel hamas war हमास ने बंधकों को मारने की धमकी दी
Trending

हमास ने बंधकों को मारने की धमकी दी

Share

तेल अवीव। तीन चरणों में हुए सात दिन के युद्धविराम के बाद पिछले 10 दिन में हमास पर इजराइल का हमला और तेज हो गई है। कतर के मीडिया समूह ‘अल जजीरा’ का दावा है कि इजराइली हमले में पिछले 24 घंटे में तीन सौ फिलस्तीनी मारे गए हैं। दूसरी ओर इजराइल ने दावा किया है कि उसके हमले में अब तक सात हजार आतंकवादी मारे गए हैं। गौरतलब है कि सात अक्टूबर को शुरू हुए युद्ध में अब तक 18 हजार फिलस्तीनियों के मारे जाने की खबर है। इस बीच हमास ने बंधकों को जान से मारने की धमकी दी है।

हमास ने रविवार को कहा- जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं हो जातीं तक तब एक भी बंधक जिंदा वापस नहीं जाएगा। हमास ने बंधकों के बदले फिलस्तीनी कैदियों की रिहाई की मांग रखी है। गौरतलब है कि 24 नवंबर से एक दिसंबर तक चले सीजफायर में 240 फिलस्तीनी कैदियों के बदले 105 बंधकों को आजाद किया गया था। हमास की कैद में अब भी 137 बंधक हैं। वहीं, अल जजीरा के मुताबिक 24 घंटे में हुए इजराइली हमलों में 300 फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

दूसरी ओर इजराइल ने दावा किया है कि जंग में अब तक हमास के सात हजार आतंकी मारे गए हैं। अमेरिकी न्यूज चैनल ‘सीएनएन’ के मुताबिक इजराइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी ने ने कहा है कि एक अनुमान के मुताबिक सात अक्टूबर से गाजा में मारे गए लोगों में कम से कम सात हजार लोग हमास आतंकवादी थे। वहीं, इजराइली सेना ने पिछले 24 घंटे में हमास के 240 ठिकाने तबाह किए हैं।

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि गाजा में आतंकियों ने सरेंडर करना शुरू कर दिया है। ये हमास के अंत की शुरुआत है। गाजा से हमास का कंट्रोल खत्म हो रहा है। उन्होंने कहा- हमास आतंकी हथियार डाल दें और जंग खत्म करें। दरअसल, गाजा में सरेंडर करते फिलस्तीनियों के फोटो-वीडियो सामने आ रहे हैं। इस बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा है कि इजराइल और हमास के बीच जंग खत्म करने का फैसला सिर्फ इजराइल कर सकता है। अमेरिका सिर्फ तेल अवीव को सलाह दे सकता है।

Tags :

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

और पढ़ें

Naya India स्क्रॉल करें